Ladli Behna Scheme: महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव इसी साल होने वाले हैं. इससे पहले सरकार की लाडली बहना योजना को जबरदस्त प्रतिक्रिया मिल रही है. अब तक इस योजना के तहत 1 करोड़ 27 लाख महिलाओं के रजिस्ट्रेशन हो चुके हैं. इसी चीज को ध्यान में रखते हुए सरकार इन महिलाओं को रक्षाबंधन से पहले राखी गिफ्ट दे सकती है. इस योजना के तहत सरकार महिलाओं को 1500 रुपये हर महीने देगी.


महायुती सरकार और उससे जुड़े सहयोगी दल मुख्यमंत्री लाडली बहन योजना का जमकर प्रचार कर रहे हैं. एकनाथ शिंदे वाली शिवसेना की मानें तो अब तक पूरे महाराष्ट्र में करीब एक करोड़ 27 लाख बहनों का इस योजना के तहत रजिस्ट्रेशन हो चुका है. महायुति से जुड़े पार्टी नेताओं के मुताबिक, मुख्यमंत्री लाडली बहन योजना के तहत आवेदनों की जांच और रजिस्ट्रेशन का काम युद्ध स्तर पर चल रहा है. सरकार रक्षाबंधन से पहले अधिक से अधिक महिलाओं को योजना में शामिल करने की कोशिश कर रही है.


लाडली बहना स्कीम को मिल रही जबरदस्त प्रतिक्रिया


मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के नेतृत्व में महिलाओं के लिए लाई गई मेरी लाडली बहन योजना राज्य की अब तक की सबसे लोकप्रिय कल्याणकारी योजना मानी जा रही है. महाराष्ट्र सरकार बहनों को हर महीने उनके सम्मान का इसे एक उपहार मान रही है. महायुति के मुताबिक, महाराष्ट्र में इस योजना को महिलाओं की तरफ से जबरदस्त रिस्पॉन्स मिल रहा है.


‘महाराष्ट्र में विपक्ष को होगा नुकसान’


गठबंधन का कहन है कि इसकी वजह से विपक्ष डर गया है और विरोधी इस योजना की सिर्फ आलोचना कर रहे हैं. कोर्ट में इस योजना को रोकने की कोशिश की जा रही है लेकिन इसमें महाराष्ट्र की बहनों की जीत हुई है और विपक्ष को आने वाले महाराष्ट्र के विधानसभा चुनाव में बहनों की इस योजना के विरोध वाले गुस्से का सामना करना पड़ेगा.


दरअसल, महाराष्ट्र सरकार ने ‘लाडली बहना’ योजना शुरू की थी, जिसके तहत 21 से 60 वर्ष की उम्र की आर्थिक रूप से वंचित महिलाओं को 1,500 रुपये प्रत्येक महीने दिए जाएंगे. वित्त मंत्री अजित पवार ने इस पहल के लिए 46,000 करोड़ रुपये के प्रावधान की घोषणा की.


ये भी पढ़ें: महाराष्ट्र में लाडली बहन योजना के खिलाफ बॉम्बे हाई कोर्ट में याचिका, जज ने क्या कहा?