महाराष्ट्र में पेट्रोल-डीजल की मार से आने वाले दिनों लोगों को कुछ राहत मिल सकती है. महाराष्ट्र सरकार गुरुवार को आयोजित होने वाली मीटिंग में पेट्रोल-डीजल पर वैट कम करने पर चर्चा कर सकती है. सूत्रों के मुताबिक पेट्रोल पर लगने वाले टैक्स में 1 रुपये की कटौती करने पर  सरकार विचार कर फैसला ले सकती है. 


पेट्रोल की कीमतों पर 31.58 पैसे केंद्र का टैक्स है तो वहीं 32.55 पैसे राज्य का टैक्स है जो केंद्र के टैक्स से एक रुपया ज्यादा है. इस कारण वित्त विभाग एक रुपये टैक्स कम करने का कैबिनेट में प्रस्ताव रख सकती है. हालांकि कैबिनेट में सहमति बनने पर ही इसे लेकर फैसला होगा.


बता दें कि बुधवार को पीएम मोदी ने मुख्यमंत्रियों से बातचीत में कहा कि राज्यों को पेट्रोल-डीजल पर वैट घटाना चाहिए. प्रधानमंत्री मोदी के इस आह्वान पर सीएम उद्धव ठाकरे ने कड़ी प्रतिक्रिया दी है.


उन्होंने कहा कि सबसे ज्यादा टैक्स देने वाला राज्य महाराष्ट्र है. लेकिन आर्थिक मोर्चे पर महाराष्ट्र के साथ केंद्र सरकार भेदभाव कर रही है. 26500 करोड़ रुपये का जीएसटी बकाया है, जो अब तक केंद्र से नहीं मिल पाया है. केंद्र सरकार को सभी राज्यों के प्रति एक जैसा बर्ताव करना चाहिए. 


उन्होंने कहा, महाराष्ट्र में 1 लीटर डीजल पर 24 रुपये 38 पैसे केंद्र का टैक्स और 22 रुपये 37 पैसे राज्य का टैक्स है. जबकि पेट्रोल पर 31 रुपये 58 पैसे का टैक्स केंद्र लेता है और 32 रुपये 55 पैसे राज्य सरकार. इस वजह से यह कहना गलत होगा कि राज्य में पेट्रोल और डीजल के दाम राज्य की वजह से बढ़े हुए हैं.



ये भी पढ़ें


Hanuman Chalisa Row: नवनीत राणा और भाजपा पर फिर बरसे संजय राउत, कहा- 'ED कब पिलाएगी राणा को चाय? क्यों बचाया जा रहा इस D-गैंग को?