Maharashtra Weather Forecast: भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने गुरुवार (12 मई) को मुंबई के साथ-साथ ठाणे, पालघर, रायगढ़ और महाराष्ट्र के कोंकण क्षेत्र के पड़ोसी जिलों में अगले कुछ दिनों तक लू की चेतावनी जारी की है. मौसम विभाग ने इस महीने इस तरह की चेतावनी पहली बार दी है, जबकि इस मौसम में चौथी बार मुंबई के लिए हीटवेव की चेतावनी जारी की गई है.


इस साल पूरे भारत में काफी तेज गर्मी महसूस की जा रही है. देश की आर्थिक राजधानी मुंबई भी इसकी चपेट में है. समुद्र किनारे का शहर होने के कारण ह्यूमिडिटी से यहां अधिकतर लोग परेशान होते हैं. लेकिन पिछले लगभग एक महीने से तापमान कम होने का नाम नहीं ले रहा है. एक तरफ महाराष्ट्र के जिलों में बारिश देखी जा रही है तो कई शहरों में 40 डिग्री से अधिक तापमान दर्ज हो चुका है. 


तापमान में तीन डिग्री की बढ़ोतरी


मौसम विभाग के सांताक्रुज ऑब्जर्वर-एफ एनआईए के वैटरी में तापमान 36.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जिसमें पिछले 24 घंटों में तीन डिग्री की बढ़ोतरी है. वहीं कोलाबा वेधशाला में उनका तापमान 34.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. 


13 मई के बाद स्थिति में सुधार के आसार


आईएमडी के वैज्ञानिकों ने कहा कि यह स्थिति दो दिनों तक जारी रहेगी और 13 मई के बाद स्थिति में सुधार हो सकता है. एक एंटी-साइक्लोन सर्कुलेशन बना हुआ है जिससे तापमान बढ़ गया है. अगले दो दिनों के भीतर मौसम के उत्तर की ओर बढ़ने की उम्मीद है, जिससे मुंबई का पारा कुछ नीचे आ सकता है. 


11 जिलों में 40 डिग्री से ऊपर तापमान 


वहीं, कोंकण क्षेत्र के साथ-साथ, महाराष्ट्र के आंतरिक भागों में तापमान लगातार बढ़ा हुआ है. जलगांव, धुले और डेर जिलों के बीच उच्च तापमान दर्ज हुआ है. गुरुवार को महाराष्ट्र के कुल 11 जिलों में तापमान 40 डिग्री से ऊपर रिकॉर्ड किया गया. ठाणे-बेलापुर वेधशाला में भी 39.9 डिग्री रिकॉर्ड किया गया.


बता दें कि मौसम विभाग किसी भी तटीय शहर में लू की चेतावनी जारी करता है, जब दो स्टेशनों में अधिकतम तापमान 37 डिग्री को पार कर जाता है. हालांकि, इस मामले में, चेतावनी जारी की गई थी क्योंकि तापमान का वास्तविक अनुभव बहुत अधिक था. इस बीच, गुरुवार को सांताक्रुज और कोलाबा वेधशालाओं में रात का तापमान क्रमशः 28 और 27.5 डिग्री दर्ज किया गया, जबकि मुंबई की सापेक्ष आर्द्रता (ह्यूमिडिटी) 72 प्रतिशत थी.


ये भी पढ़ें: Adani-Hindenburg Row: 'यह सही नहीं होगा, इसलिए हम...', अडानी-हिंडनबर्ग मामले में सेबी ने मांगा समय तो बोले CJI डीवाई चंद्रचूड़