मुंबई: महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव को लेकर राजनीतिक पार्टियों की जोड़ तोड़ शुरू हो गई है. हाल ही में कांग्रेस और एनसीपी के कई विधायक और बड़े नेता पार्टी छोड़कर शिवसेना र बीजेपी में शामिल हुए हैं, जिसके बाद दोनों पार्टियां मुश्किल दौर से गुजर रही हैं. अब चुनावों से पहले प्रकाश अम्बेडकर की वंजित बहुजन आघाड़ी पार्टी कांग्रेस से गठबंधन नहीं करने के मूड में दिखाई दे रही है.


मुकाबले को त्रिकोणीय बनाना चाहती है वीबीए


‘वंचित बहुजन आघाड़ी’ (वीबीए) विधानसभा मुकाबले को त्रिकोणीय बनाना चाहती है. लोकसभा चुनाव में वीबीए ने असदुद्दीन ओवैसी की ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एमआईएम) ने साथ चुनाव लड़ था. लोकसभा चुनाव में वंचित बहुजन आघाड़ी और एमआईएम गठबंधन उम्मीदवार इम्तियाज जलील ने औरंगाबाद की सीट जीतकर यह बता दिया कि पार्टी राज्य में अपना वोट बैंक बना रही है.


पिछले विधानसभा चुनाव में वीबीए और एमआईएम ने कांग्रेस और एनसीपी से हांथ नहीं मिलाया था, जिसका भारी नुकसान कांग्रेस और एनसीपी को हुआ. इस चुनाव में भी वीबीए कांग्रेस और एनसीपी से कन्नी काटते दिख रही है. प्रकाश अम्बेडकर का कहना है कि वीबीए के राज्य कार्यकारी मंडल की कांग्रेस के साथ गठबंधन के प्रस्ताव पर चर्चा हुई.  कांग्रेस का केंद्रीय नेतृत्व चर्चा के नाम पर सिर्फ वीबीए का फायदा उठाने की कोशिश करता दिख रहा है.


कांग्रेस सिर्फ दिखावा कर रही है- प्रकाश अम्बेडकर


उन्होंने कहा, ‘’कांग्रेस सिर्फ यह दिखावा कर रही है कि हम गठबंधन के लिए तैयार हैं, लेकिन अब वीबीए तैयार नहीं है.’’ अम्बेडकर ने कहा कि भ्रष्टाचार में लिपटे कांग्रेस के केंद्रीय स्तर और राज्य स्तर के नेता जांच के दायरे में न आएं, पार्टी बस इसी की कोशिश कर रही है.


कांग्रेस के साथ गठबंधन को लगभग ना करते हुए प्रकाश अम्बेडकर ने कहा, ‘’जो अनुभव लोकसभा चुनाव के दौरान कांग्रेस के साथ दिखा, वही अनुभव अब विधानसभा में दिख रहा है . यह धक्कादायक है.  इस पृष्ठभूमि पर वीबीए अब कांग्रेस के साथ गठबंधन के लिए इंतजार नहीं करेगी. वीबीए अपनी पहली सूची जल्द घोषित करेगी. उन्होंने कहा, ‘’एआईएमआईएम के साथ गठबंधन को लेकर राष्ट्रीय नेतृत्व से चर्चा शुरू है. एमआईएम के प्रतिनिधी चर्चा के लिए आए थे. यह चर्चा वीबीए और एमआईएम के उम्मीदवारों के पर्चा भरने तक जारी रहेगी.


यह भी पढ़ें-

बड़े एक्शन की तैयारी में पाकिस्तान: सियालकोट सीमा पर तैनात किए जवान, ग्लोबल आतंकी मसूद अजहर भी रिहा


डरावना खुलासा: बड़े खतरे से घिरे हैं दिल्ली के लाखों बच्चे, 35 फीसदी स्कूलों के पास फायर NOC नहीं


सबसे बड़ा चालान: जुर्माने की राशि थी इतनी ज्यादा, चालान भरने की जगह पैसे लेकर फरार हुआ ट्रक ड्राइवर


Birthday Special: वेटर से मॉडल और फिर लगातार 11 फ्लॉप फिल्में देने वाले अक्षय ऐसे बने बॉलीवुड के खिलाड़ी कुमार