मुंबई: महाराष्ट्र चुनाव नतीजों के 29 दिनों बाद सरकार गठन का इंतजार खत्म हो सकता है. आज शिवसेना के साथ कांग्रेस और एनसीपी की सरकार का एलान हो सकता है. देर रात शिवसेना चीफ उद्धव ठाकरे और एनसीपी चीफ शरद पवार के बीच मुलाकात हुई. इस बैठक में आदित्य ठाकरे और संजय राउत भी मौजूद थे. बताया जा रहा है कि इस मुलाकात में शिवसेना की एनसीपी के साथ फाइनल डील हो गई है. आज दोपहर मुंबई में शिवसेना के साथ कांग्रेस और एनसीपी के नेताओं की बैठक होगी.


किसी भी वक्त हो सकता है सरकार बनाने का एलान


कांग्रेस और एनसीपी के बीच न्यूनतम साझा कार्यक्रम (सीएमपी) तैयार हो चुका है और आज इसे शिवसेना के साथ साझा किया जाएगा. जिसके बाद उम्मीद की जा रही है कि आज किसी भी वक्त सरकार बनाने को लेकर एलान किया जा सकता है. वहीं, सरकार बनने पर सत्ता का बंटवारा कैसे होगा ये तक फाइनल हो चुका है. अब एलान का इंतजार है.


कल शिवसेना के तेज तर्रार प्रवक्ता संजय राउत ने कहा था कि महाराष्ट्र में सरकार बनाना हमारा लक्ष्य है. एक दिसंबर से पहले सरकार बनाने की सभी प्रक्रिया पूरी कर ली जाएंगी. उन्होंने कहा है कि राज्य में अगली सरकार सिर्फ और सिर्फ शिवसेना के नेतृत्व में बनेगी.


गठबंधन का नाम महा विकास गठबंधन होगा


एबीपी न्यूज को मिली जानकारी के मुताबिक शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस तीनों ही पार्टियों के बीच महाराष्ट्र में सरकार गठन को लेकर 4-1 का फॉर्मूला तय हुआ है. यानी 4 विधायक पर एक मंत्री पद मिलेगा. शिवसेना के 56 विधायक हैं तो उसके हिस्से में 14 मंत्री आएंगे. एनसीपी के 54 विधायक हैं तो उसके खाते में भी 14 मंत्री आएंगे. कांग्रेस के 44 विधायक हैं तो कांग्रेस के 11 विधायक मंत्री बन सकते हैं. इस तरह तीनों पार्टियों के 39 मंत्री बनेंगे. लेकिन महाराष्ट्र में मुख्यमंत्री को छोड़ कुल 42 मंत्री बन सकते हैं. ऐसे में बचे हुए 3 मंत्री पद तीनों पार्टियों में बराबर बांटे जाएंगे.


सीएम पद को लेकर अलग हुए शिवसेना-बीजेपी


गौरतलब है कि 24 अक्टूबर को महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के नतीजे आने के बाद से सरकार गठन को लेकर लगातार असमंजस की स्थिति बनी हुई है. चुनाव में बीजेपी-शिवसेना गठबंधन को बहुमत मिला था, लेकिन ढाई साल के लिए मुख्यमंत्री पद पर शिवसेना के दावे के बाद दोनों के रास्ते अलग हो गए.


यह भी पढ़ें- 


Ind Vs Ban: भारत-बांग्लादेश के बीच दूसरा टेस्ट आज से होगा शुरू, क्लीन स्वीप पर टीम इंडिया की नजर


Viral: मुंबई के इस ऑटो में हैं वॉशबेसिन, मोबाइल फोन चार्जिंग और डेस्कटॉप मॉनिटर जैसी सुविधाएं, ये है वजह


वेस्टइंडीज के खिलाफ होने वाली वनडे और टी-20 सीरीज के लिए टीम इंडिया का एलान


Maruti Suzuki ला रही Vitara Brezza और S-Cross के BS-VI पेट्रोल वेरिएंट, जानिए कब होगी लॉन्च