मुंबई: निजी अस्पतालों में म्यूकर माइकोसिस (ब्लैक फंगस) के रोगियों की बढ़ती संख्या को देखते हुए स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने निजी अस्पतालों में इलाज के लिए दरों को नियंत्रित करने का प्रस्ताव पेश किया था. आज मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने इस संबंध में मंज़ूरी दे दी. इलाज की दरों को शहरों के क्लास के अनुसार तीन श्रेणियों में बांटा गया है A,B और C.


स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने कुछ दिन पहले राज्य सरकार की महात्मा ज्योतिबा फुले जनारोग्य योजना के तहत म्यूकर माइकोसिस के रोगियों को मुफ्त इलाज देने के निर्णय की घोषणा की थी. महात्मा फुले जनारोग्य और प्रधानमंत्री जनारोग्य योजना में भाग लेने वाले अस्पतालों से म्यूकर माइकोसिस के रोगियों का मुफ्त में उपचार किया जा रहा है.


क्या होंगी नई दरें? 


बिना वेंटिलेटर और आइसोलेशन के आईसीयू: क्लास ए शहरों के लिए 7500 रुपये, क्लास बी शहरों के लिए 5500 रुपये और क्लास सी शहरों के लिए 4500 रुपये.


वेंटिलेटर और आइसोलेशन के साथ आईसीयू: क्लास ए शहरों के लिए 9000 रुपये, क्लास बी शहरों के लिए 6700 रुपये और क्लास सी शहरों के लिए 5400 रुपये.


कौन से क्लास में कोन सा शहर? 



क्लास ए शहर


मुंबई और महानगरीय क्षेत्र (मीरा भायंदर नगर निगम, ठाणे, नवी मुंबई, कल्याण डोंबिवली, उल्हासनगर नगर निगम क्षेत्र, अंबरनाथ, कुलगांव बदलापुर, पनवेल नगर निगम), पुणे और पुणे महानगरीय क्षेत्र, नागपुर (नागपुर नगर निगम, दिगदोह, वाडी) सहित.


क्लास बी शहर


नासिक, अमरावती, औरंगाबाद, भिवंडी, सोलापुर, कोल्हापुर, वसई-विरार, मालेगांव, नांदेड़, सांगली और सभी जिला मुख्यालय शामिल हैं.


सी श्रेणी समूह में ए और बी समूह के अलावा अन्य शहर शामिल हैं.


विशेष रूप से, राज्य सरकार ने 28 प्रकार की सर्जरी के लिए 10,000 रुपये से 1 लाख रुपये. क्लास बी शहरों के लिए 75,00 रुपये से 7,5000 रुपये और क्लास सी शहरों के लिए 60,00 रुपये से 6,0000 रुपये तक की लागत तय की है.


CBI में ड्रेस कोड लागू करने के आदेश, जींस और कैजुअल जूतों पर लगी रोक