एम्सटरडम: नीदरलैंड की राजधानी एम्सटरडम में महात्मा गांधी की प्रतिमा को वाल पेंटिंग और स्प्रे पेंटिंग से नुकसान पहुंचाने का मामला सामने आया है. अमेरिका में जॉर्ज फ्लॉयड की पुलिस हिरासत में मौत के बाद दुनिया भर में विवादित स्मारकों पर हमलों की घटना बढ़ गई है. इस बीच एम्सटरडम में महात्मा गांधी की प्रतिमा के साथ अपमान का मामला सामने आया.


नीदरलैंड में गांधी की प्रतिमा के साथ अपमान


डच अखबार मेट्रो के अनुसार एम्सटरडम में चर्चीलान पर शरारती तत्वों ने गांधी की प्रतिमा को लाल रंग से ढंककर इसके नीचे ‘नस्लवादी’ टिप्पणी लिख दी. शहर के एक अधिकारी ने कहा, ‘‘जाहिर तौर पर हम किसी भी तरह की तोड़फोड़ के खिलाफ हैं और इन चीजों पर भद्दी पुताई पूरी तरह अस्वीकार्य है.’’ उन्होंने बताया कि प्रतिमा को साफ कराया जाएगा. फिलहाल अभी इस बात का पता नहीं चला है कि इस घटना के पीछे कौन है. प्रतिमा की मरम्मत का काम करने वाली कुन्स्वाच के एक कर्मचारी ने कहा कि प्रतिमा को साफ करने के काम में घंटों लग सकते हैं.


प्रतिमा को वाल पेंटिंग और स्पे पेंटिंग से पोता गया


बुधवार को घटना की जानकारी उस वक्त सामने आई जब एक 75 वर्षीय शख्स ने प्रतिमा पर की गई पुताई को देखा और म्युनिसिपैलिटी को सूचना दी. उन्होंने बताया, ‘‘मैं 40 वर्षों से यहां रह रहा हूं और मैंने पहले ऐसा कभी नहीं देखा. मैं सालों से इस प्रतिमा को देख रहा हूं." आपको बता दें कि महात्मा गांधी की 121वीं जयंती के सम्मान में 2 अक्टूबर 1990 को चर्चीलान में प्रतिमा का अनावरण किया गया था. गांधी की प्रतिमा को स्थापित करने की पहल हिंदू संस्था त्रिवेद ने की थी. उसके बाद प्रतिमा का डिजायन तैयार करने में मूर्तिकार कारेल जोएम्स की मदद ली गई.


शिवसेना के मुखपत्र सामना ने लिखा- भारत-चीन सीमा विवाद पर स्थिति स्पष्ट करें प्रधानमंत्री मोदी


India-China Face off: जम्मू में सेना के 20 शहीद जवानों को नम आंखों से दी गई श्रद्धांजलि