ब्रिस्टल: ब्रिटेन के ब्रिस्टल में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के चश्मे को नीलाम किया गया. ऑनलाइन हुई इस नीलामी में बापू के चश्मे को 2.55 करोड़ रुपये में अमेरिका के एक कलेक्टर ने खरीदा. महात्मा गांधी के चश्मे को नीलाम करने वाली एजेंसी ने दावा किया है कि बापू ने 1900 के दशक में इस चश्मे को एक व्यकित को उपहार में दिया था. बता दें कि ये नीलामी ईस्ट ब्रिस्टल ऑक्शन्स एजेंसी ने की है.


बापू को चाचा ने दिया था ये चश्मा


कई जानकारों का कहना है कि ये चश्मा बापू को 1910 के आस-पास उनके चाचा ने दिया था. बापू उस वक्त दक्षिण अफ्रीका में काम कर रहे थे. इस चश्मे के मालिक ब्रिस्टल के मैनगॉट्सफील्ड का कहना है कि नीलामी से मिले इन पैसों को वह अपनी बेटी को देंगे.


बापू के चश्मे को नीलाम करने वाली एजेंसी ने बताया कि उन्हें ये चश्मा उनकी डाकपेटी में मिला था. वह इस बात को जानकर बेहद आश्चर्यचकित थे कि जो चश्मा उनकी डाकपेटी में एक लिफाफे में रखकर डाला गया था, उसके पीछे एक ऐसा शानदार इतिहास हो सकता है.


उन्होंने बताया कि इस चश्मे को देने वाले शख्स ने कहा था कि अगर ये ज्यादा कीमती नहीं है तो इसे नष्ट कर दें. लेकिन जब हमने उन्हें इस चश्मे की कीमत बताई तो वह अचंभे में पड़ गए. अब वह नीलामी में मिलने वाले पैसों को अपनी बेटी के साथ बांटेंगे.


यह भी पढ़ें-


01 सितंबर को चुनाव आयुक्त का पदभार संभालेंगे राजीव कुमार, अशोक लवासा की लेंगे जगह


राहुल गांधी ने अर्थव्यवस्था और बेरोजगारी को लेकर सरकार पर साधा निशाना, कहा- छवि सुधारने में हुआ सरकारी पैसों का उपयोग