Maheshwari Community FD For Third Child: माहेश्वरी समाज (Maheshwari Community) के लोगों की घटती जनसंख्या को लेकर समुदाय में चिंता फैल गई है. इस परेशानी से पार पाने के लिए अब माहेश्वरी समाज ने एक अनोखा तरीका निकाला है. उन्होंने एलान किया है कि समुदाय तीसरे बच्चे वाले दंपत्ति को 50,000 रुपये की एफडी देगा (FD For Third Child). 


बता दें कि, पहले यह सुविधा केवल तीसरी संतान के बेटी होने पर ही दी जाती थी, जिसे अब माहेश्वरी समुदाय लड़का या लड़की दोनों को ही देगा. समुदाय ने अब लोगों को समाज में तीन बच्चों की नीति को बढ़ावा देने के लिए प्रोत्साहित करने की योजना बनाई है. राजस्थान के पुष्कर में आयोजित सेवा सदन की आम बैठक में इस संबंध में कई फैसले भी लिए गए हैं.


तीसरी संतान होने पर परिवार को देंगे सम्मान


पुष्कर में हुई एक बैठक में इस बात पर चर्चा हुई कि समाज में शादी करने के लिए लड़के-लड़कियां नहीं बचे हैं. ऐसे में समाज को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. इसलिए तीसरी संतान को जन्म देने वाले परिवार को सम्मान देने का निर्णय लिया है. इसके अलावा बैठक में नासिक, जगन्नाथपुरी और अयोध्या में भवनों का निर्माण शीघ्र शुरू करने का भी फैसला लिया गया.


घटती जनसंख्या पर जताई चिंता 


रामकुमारजी भूतड़ा की अध्यक्षता में पुष्कर में वार्षिक आमसभा हुई थी. इसमें दूर-दराज के राज्यों सहित राजस्थान के लगभग सभी जिलों से समाज के सैकड़ों लोग मौजूद रहे. इसी दौरान महेश्वरी समुदाय ने कम होती जनसंख्या को लेकर भी चिंता जाहिर की. अपने उद्बोधन में रामकुमारजी उन्होंने समाज की घटती जनसंख्या पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि वर्तमान परिवेश में समाज की जनसंख्या में वृद्धि होना आवश्यक है. 


ये भी पढ़ें: 


Lokendra Singh Kalvi: करणी सेना के संस्थापक लोकेंद्र सिंह कालवी का हार्ट अटैक से निधन, पैतृक गांव में आज होगा अंतिम संस्कार