Mahua Moitra Row: घूस लेकर संसद में सवाल पूछने के आरोपों में घिरीं तृणमूल कांग्रेस (TMC) की सांसद महुआ मोइत्रा ने एक बार फिर अपने iPhone (आईफोन) को कथित तौर पर हैक किए जाने का मामला उठाया है. उन्होंने आरोप लगाया है कि केंद्र सरकार के खिलाफ जो लोग भी बोलते हैं, उन्हें निशाना बनाया जा रहा है.


इंडिया टुडे की एक रिपोर्ट के मुताबिक उन्होंने केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार को "पीपिंग टॉम सरकार" करार दिया है. पीपिंग डॉम का मतलब होता है "खिसियानी बिल्ली". महुआ मोइत्रा ने कहा, "मेरे iPhone की हैकिंग की कोशिश केंद्र सरकार के विभागों की ओर से हुई है. इसकी चेतावनी मुझे Apple ( आईफोन कंपनी) से मिली. यह मामला गोपनीयता का गंभीर उल्लंघन है. जो लोग भी वर्तमान में BJP के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार के खिलाफ बोलते हैं, उन्हें निशाना बनाया जा रहा है.


सांसदों का फोन हैक करने की कोशिश का आरोप


आपको बता दें कि Apple की ओर से आयी एक ईमेल का स्नैपशॉट सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर शेयर करते हुए महुआ ने आरोप लगाया है कि उनके iPhone को हैक कर उनकी पर्सनल जानकारी हासिल करने की कोशिश हुई. महुआ के आरोपों के बाद कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने भी इसी तरह के दावे किए हैं, जिसके बाद केंद्र पर पेगासस की तरह विपक्षी सांसदों की जासूसी के आरोप लगे हैं. महुआ मोइत्रा ने इसके लिए केंद्र सरकार के सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (IT Ministry) को जिम्मेदार ठहराया है.


दूसरी ओर महुआ मोइत्रा पर कारोबारी दर्शन हीरानंदानी से घूस में रुपये और महंगे उपहार लेकर अडानी समूह के खिलाफ संसद में सवाल पूछने के आरोप लगे हैं. दर्शन हीरानंदानी में भी इन आरोपों को स्वीकार किया है और सरकारी गवाह बनने का हलफनामा दिया है. संसद की एथिक्स कमेटी मामले की जांच कर रही है. पूछताछ के लिए महुआ मोइत्रा को बुलाया गया था लेकिन पहली नोटिस को उन्होंने दरकिनार कर दिया था. सिटी की ओर से दूसरा नोटिस भेजकर उन्हें दो नवंबर को हाजिर होने को कहा गया है. महुआ ने भी पूछताछ में शामिल होने की बात कही है.


महुआ पर है गंभीर आरोप


उनके पूर्व सहयोगी और सुप्रीम कोर्ट के वरिष्ठ वकील जय अनंत देहाद्राई ने  केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) के महानिदेशक को पत्र लिखकर महुआ पर मशहूर कारोबारी दर्शन हीरानंदानी से घूस लेकर संसद में सवाल पूछने का आरोप लगाया था. उसी के आधार पर झारखंड के गोड्डा से बीजेपी के सांसद निशिकांत दुबे ने महुआ के खिलाफ लोकसभा अध्यक्ष के पास शिकायत की है. उन्होंने महुआ की संसद सदस्यता खत्म करने की मांग की है.


लोकसभा अध्यक्ष के निर्देश  पर एथिक्स कमेटी मामले की जांच कर रही है जिसमें भाजपा सांसदों की बहुलता है. इसे लेकर भी महुआ ने एथिक्स कमिटी को भी राजनीति से प्रेरित करार दिया है.


 ये भी पढ़ें: रोटविलर कुत्ते को लेकर क्यों झगड़ रहे हैं महुआ मोइत्रा और जय अनंत देहाद्राई? जानें पूरा मामला