नई दिल्ली: सरहद पर देश की सुरक्षा करने वाले जवानों के लिए मेजर अनूप मिश्रा ने बुलेटप्रूफ जैकेट तैयार की है. उनका कहना है कि ये जैकेट स्नाइपर राइफल्स से चलाई गई गोलियों से भारतीय सैनिकों की रक्षा करेगी. इससे भारतीय सेना को युद्ध के दौरान मदद मिलेगी.


मेजर अनूप मिश्रा का कहना है कि इस जैकेट को पुणे के मिलिट्री इंजीनियरिंग कॉलेज में तैयार किया गया है. उन्होंने बताया कि लेवल 4 बुलेटप्रूफ जैकेट तैयार की गई है. ये जैकेट स्नाइपर राइफल्स से दागी गई गोलियों से सैनिकों की रक्षा करेगी. इस जैकेट से सैनिकों के पूरे शरीर की रक्षा होगी. भारत तीसरा देश है जो ये क्षमता रखेगा.


इसी को लेकर आर्मी टेक्नोलॉजी सेमिनार में सेनाध्यक्ष जनरल बिपिन रावत ने मेजर अनूप मिश्रा को 'आर्मी डिजाइन ब्यूरो एक्सीलेंस अवार्ड' से सम्मानित किया.


मेजर अनूप मिश्रा ने बताया कि एलओसी और कश्मीर घाटी में स्नाइपर हमलों को देखते हुए इस जैकेट को तैयार किया गया है. साथ ही इस जैकेट को टेस्ट किया जा चुका है.आपको बता दें कि भारतीय सेना ने अभी तक फुल बॉडी प्रोटेक्शन बुलेट प्रूफ जैकेट्स के लिए टेंडर जारी नहीं किए हैं. बताया जा रहा है कि जैकेट का प्रोडक्शन भारतीय रक्षा उद्योग करेगा.


ये भी पढ़ें-


GOOGLE के सह-संस्थापक की पत्नी ने उन पर किया मुकदमा दर्ज, जानिए मामला


Samsung ने Galaxy Watch Active 2 का 4G वेरिएंट किया लॉन्च, जानें कीमत