भोपाल: मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में निर्माणाधीन माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता यूनिवर्सिटी के नए कैंपस में गोशाला औक सब्जी की खेती भी होगी. वहीं मार्क्‍सवादी कम्युनिस्ट पार्टी ने यूनिवर्सिटी में गोशाला बनाने पर सवाल उठाए हैं. यूनिवर्सिटी के सूत्रों ने बताया है कि नया कैंपस शहर से दूर लगभग 50 एकड़ क्षेत्र में विशनखेड़ी में बन रहा है, वहां 500 विद्यार्थियों का होस्टल और कर्मचारियों के आवास होंगे. लिहाजा, उनकी जरूरत को ध्यान में रखकर गोशाला और सब्जी उगाने की योजना है. इससे वहां रहने वालों को दूध और सब्जी के लिए भटकना नहीं पड़ेगा.





यूनिवर्सिटी के रजिस्टार दीपक शर्मा ने बताया कि नए कैंपस में लगभग पांच एकड़ जमीन खाली हैं, उसमें से दो एकड़ में गोशाला बनाई जाएगी और बाकी में सब्जी उगाने का काम किया जाएगा. इसका यूनिवर्सिटी के छात्रों, स्टाफ और अध्ययन से कोई लेना देना नहीं है. दोनों काम आउटसोर्स के जरिए कराए जाने की योजना है. ऐसा वहां रह रहे छात्रों और स्टाफ को जरूरत की चीजें, दूध और सब्जी की आसानी से उपलब्धता के लिए किया जा रहा है.


वहीं सीपीएम के राज्य सचिव बादल सरोज ने एक बयान जारी कर कहा है कि दिल्ली के जवाहर नेहरू यूनिवर्सिटी परिसर में टैंक रखने की खबर आई और अब भोपाल के पत्रकारिता यूनिवर्सिटी में गोशाला खोलने का प्रस्ताव सामने आया है. ऐसा करके क्या संस्थान खोजी पत्रकारिता की क्षमता बढ़ाने के लिए गोबर और गोमूत्र पर शोध प्रबंध लिखवाएगी?