Maldives Foreign Minsiter India Visit:  मालदीव के विदेश मंत्री अब्दुल्ला शाहिद मंगलवार (11 जुलाई) को अपनी दो दिवसीय यात्रा के लिए भारत पहुंच गए हैं, जिसके चलते वो आज यानी 11 जुलाई को अपने भारतीय समकक्ष एस जयशंकर के साथ साझा हितों से जुड़े द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर चर्चा करेंगे. विदेश मंत्रालय के बयान के अनुसार, मालदीव के विदेश मंत्री अब्दुल्ला शाहिद 11-12 जुलाई तक भारत की आधिकारिक यात्रा पर रहेंगे.


इन मुद्दों पर होगी चर्चा 
आधिकारिक बयान के अनुसार, ‘‘मालदीव के विदेश मंत्री अपनी नयी दिल्ली यात्रा के दौरान विदेश मंत्री एस जयशंकर के साथ साझा हितों से जुड़े द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर चर्चा करेंगे.’’ विदेश मंत्रालय ने कहा कि दोनों मंत्री अपनी चर्चा के दौरान भारत की अनुदान सहायता के तहत परियोजना विकास समझौते के आदान प्रदान को भी देखेंगे. 


कहा गया है कि विदेश मंत्री शाहिद नई दिल्ली में वैश्विक मामलों की भारतीय परिषद (आईसीडब्ल्यूए) में 43वां सप्रू हाउस व्याख्यान भी देंगे. मंत्रालय ने कहा कि मालदीव हिन्द महासागर क्षेत्र (आईओआर) में भारत का महत्वपूर्ण नौवहन पड़ोसी है और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के ‘सागर’ पहल (क्षेत्र में सभी के लिए सुरक्षा एवं वृद्धि) तथा ‘पड़ोस प्रथम’ नीति में विशेष स्थान रखता है. विदेश मंत्रालय ने कहा कि मालदीव के विदेश मंत्री शाहिद की यात्रा दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय सहयोग को प्रगाढ़ बनाने के लिए दोनों ओर से उच्च स्तरीय यात्राओं की श्रृंखला का हिस्सा है. 


अब्दुल्लाह शाहिद ने ट्वीट कर दी जानकारी


अब्दुल्ला शाहिद ने ट्वीट करते हुए कहा कि उनकी यात्रा मालदीव और भारत के बीच उच्च स्तरीय आदान-प्रदान की परंपरा को ध्यान में रखते हुए है. शाहिद ने लिखा- ''मालदीव और भारत के बीच उच्च स्तरीय आदान-प्रदान की परंपरा को ध्यान में रखते हुए, मैं विदेश मंत्री एस जयशंकर के निमंत्रण पर आधिकारिक यात्रा पर नई दिल्ली के लिए प्रस्थान कर रहा हूं. दोनों देशों के रिश्तों को आगे बढ़ाने के लिए होने वाली चर्चा को लेकर मैं काफी उत्सुक हूं.






यह भी पढ़ें:-


Article 370: जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाए जाने को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर SC में सुनवाई आज, जानें केंद्र ने हलफनामे में क्या कुछ कहा?