Maldives President Mohamed Muizzu’s in India: पिछले साल तक भारत विरोधी राग अलापने वाले मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू के सुर अब पूरी तरह से बदल गए हैं. वह अब भारत की तारीफ करते नहीं थक रहे. वह भारत के साथ साझेदारी को भी जरूरी बता रहे हैं.


भारत दौरे पर आए मोहम्मद मुइज्जू चीन से नजदीकियों को लेकर पूछे गए सवाल पर कई बार कह चुके हैं कि वह ऐसा कुछ नहीं करेंगे जो भारत के खिलाफ हो. अब एक बार फिर उन्होंने राजकीय कार्यक्रम में भारत की तारीफ की है.


मालदीव के लोगों के लिए भारत को बताया दूसरा घर


राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के आमंत्रण पर सोमवार (7 अक्टूबर 2024) को राष्ट्रपति भवन पहुंचे मुइज्जू ने कहा, "हमारी दोस्ती सदियों पुराने समुद्री संबंधों, व्यापार और सांस्कृतिक आदान-प्रदान पर आधारित है. व्यापार, स्वास्थ्य सेवा, शिक्षा और पर्यटन के लिए भारत कई मालदीवियों के लिए दूसरा घर है."






द्विपक्षीय वार्ता के बाद भी की थी तारीफ


इससे पहले मुइज्जू ने हैदराबाद हाउस में द्विपक्षीय वार्ता के बाद भी भारत की तारीफ की थी. मुइज्जू ने कहा था, "मालदीव हमारे देशों और हमारे क्षेत्र में शांति और विकास के हमारे साझा दृष्टिकोण के प्रति प्रतिबद्ध मित्र बना रहेगा." उन्होंने पीएम मोदी को राजनयिक संबंधों की 60वीं वर्षगांठ मनाने के लिए अगले साल मालदीव आने का निमंत्रण भी दिया.


मालदीव के लिए आर्थिक मदद पर मुइज़ू ने कहा, "मैं प्रधानमंत्री मोदी, सरकार और भारत के लोगों को पिछले कुछ वर्षों में मालदीव को दी गई उदार सहायता और सहयोग के लिए धन्यवाद देना चाहता हूं, जिसमें हाल ही में टी (ट्रेजरी) बिलों के रोलओवर के रूप में बजटीय सहायता भी शामिल है.”


मुइज्जू ने भारत सरकार का भी जताया आभार


उन्होंने आगे कहा, “मैं 400 मिलियन डॉलर के द्विपक्षीय मुद्रा स्वैप समझौते के अलावा 30 बिलियन रुपये के रूप में सहायता प्रदान करने के भारत सरकार के फैसले के लिए आभारी हूं, जो हमारे सामने मौजूद विदेशी मुद्रा मुद्दों को हल करने में सहायक होगा. आज की हमारी चर्चाओं ने मालदीव की आर्थिक लचीलापन और स्थिरता को मजबूत करने वाले आगे के उपायों पर लगे रहने की साझा प्रतिबद्धता को रेखांकित किया."


ये भी पढ़ें


Income Tax Act: इनकम टैक्स एक्ट के रिव्यू के लिए कमिटी का गठन, टैक्स कानून को सरल बनाने के लिए आप भी दे सकते हैं सुझाव