Mallika Sarabhai On Hindutva: प्रख्यात शास्त्रीय नृत्यांगना और कार्यकर्ता मल्लिका साराभाई का कहना है कि देश के जो आदर्श थे उन्हें पूरी तरह से नष्ट किया जा रहा है. हिंदू धर्म के नाम पर हिंदुत्व को लोगों में उतारा जा रहा है. मल्लिका साराभाई कोलकाता में रविवार (15 जनवरी) को एपीजे साहित्य महोत्सव के आखिरी दिन एक सत्र को संबोधित कर रही थीं.


पद्म भूषण से सम्मानित साराभाई ने कहा, "आज मैं जो कुछ भी देख रही हूं. वह मुझे पूरी तरह से निराश कर रहा है. मैंने कभी नहीं सोचा था कि भारत में हमारे आदर्शों का पूर्ण विनाश होगा. इतने सारे लोग विज्ञापन और ब्रांड-निर्माण की महिमा से अंधे हो गए हैं."


कोलकाता की गुजरात से तुलना
साराभाई ने आगे कहा, "कोलकाता आना और यहां विभिन्न धर्मों के (लोगों) के लोगों को साथ-साथ रहते देखना बहुत अच्छा लगता है. जो मैं गुजरात के अहमदाबाद में इस तरह से नहीं देखती. कोलकाता ने हमेशा मुझे दुनिया के किसी भी हिस्से से ज्यादा प्यार दिया है."


हाल ही में कार्यकर्ताओं की गिरफ्तारी की तरफ इशारा करते हुए कहा कि उनके कई दोस्त जेल में हैं. सवाल पूछने के लिए उनके ऊपर मुकदमें हैं. हिंदू धर्म प्रश्न पूछने के बारे में है, जैसा कि हमारे शास्त्रों में दिखाई देता है. दुर्भाग्य से आज हिंदुत्व को हिंदू धर्म बना दिया है, जो हमें बताया जाता है और (लोगों के गले के नीचे) उतार दिया जाता है.


बीजेपी ने दिया जवाब
साराभाई की टिप्पणियों पर प्रतिक्रिया देते हुए भाजपा नेता रूपा गांगुली ने कहा कि "हिंदुत्व कोई कोई धर्म नहीं है, बल्कि जीवन का एक तरीका है जो प्रकृति से जुड़ा है. हिंदुत्व एक हिंदी शब्द है और हिंदुइज्म अंग्रेजी शब्द है. दोनों में बस इतना ही अंतर है."


गुजरात से तुलना पर बीजेपी का पलटवार
बस्तियों के अलग-थलग किए जाने पर गांगुली ने कहा, "मैं उनसे (साराभाई) गुजरात के जनसंख्या चार्ट और भारत के दूसरे हिस्सों का चार्ट देखने के लिए कहूंगी. चूंकि उन्होंने गुजरात का जिक्र किया है इसमें मैं कहूंगी कि वे देखें कि हीरे की कटाई में कितने लोग लगे हुए हैं. उनमें से कई पश्चिम बंगाल से हैं और वे सूरत में शांति से रह रहे हैं."


गांगुली ने जवाब देते हुए कहा साराभाई जो कह रही हैं वह पूरी तरह से अप्रासंगिक है.


जेल को लेकर कही ये बात
सवाल पूछने पर जेल भेजने के बारे में गांगुली ने दावा किया कि पश्चिम बंगाल सरकार के खिलाफ सवाल पूछने पर उन्हें खुद मीडिया ट्रायल का सामना करना पड़ा है. भाजपा नेता ने कहा, "मैडम, कृपया बात करने से पहले यह पता करें कि बंगाल में महिलाओं के साथ छेड़छाड़ और अत्याचार के कितने मामले दर्ज नहीं हुए हैं. इतनी बड़ी शख्सियत से मैं ये उम्मीद तो कर सकती हूं."


यह भी पढ़ें


उन्नाव रेप कांड मामले में दोषी BJP के पूर्व MLA कुलदीप सिंह सेंगर को मिली जमानत, दिल्ली HC का फैसला