Mallikarjun Kharge: कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने बुधवार (24 अप्रैल) को कर्नाटक के अपने गृह जिले कलबुर्गी में वोटर्स से भावुक अपील की. उन्होंने कहा कि अगर आप आगामी लोकसभा चुनाव में कांग्रेस पार्टी के उम्मीदवार को वोट नहीं देना चाहते हैं. मगर आपको लगता है कि मैंने आपके लिए काम किया है, तो कम से कम मेरे अंतिम संस्कार में जरूर शामिल होना. कलबुर्गी से खरगे के दामाद राधाकृष्ण डोड्डामणि कांग्रेस के उम्मीदवार हैं. 


कलबुर्गी के अफजलपुर में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि अगर लोग कांग्रेस प्रत्याशी के लिए वोट नहीं करते हैं तो मैं समझूंगा कि मेरे लिए कलबुर्गी में अब कोई जगह नहीं है. कांग्रेस के राधाकृष्ण डोड्डामणि के सामने बीजेपी ने मौजूदा सांसद उमेश जाधव होने वाले हैं. इस सीट पर खरगे लंबे समय से जीत हासिल करते हुए आ रहे थे, लेकिन उन्हें 2019 के लोकसभा चुनाव में हार का सामना करना पड़ा. कांग्रेस इस सीट पर फिर से जीतना चाहती है. 


कांग्रेस को वोट नहीं दिया तो सोचूंगा कि आपका दिल नहीं जीत सका: खरगे


मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा, "अगर आप इस बार वोट देने से चूक गए (मतलब आपने कांग्रेस उम्मीदवार को वोट नहीं दिया) तो मैं सोचूंगा कि मेरे लिए यहां कोई जगह नहीं है और मैं आपका दिल नहीं जीत सका." कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा, "भले ही आप कांग्रेस के लिए वोट करें या नहीं करें, लेकिन अगर आपको लगता है कि मैंने कलबुर्गी के लिए कुछ किया है तो मेरे अंतिम संस्कार में जरूर आना." खरगे इस सीट से 2009 और 2014 में लोकसभा चुनाव जीत चुके हैं. 


राजनीति से संन्यास नहीं लूंगा: कांग्रेस अध्यक्ष


राजनीति से संन्यास को लेकर बात करते हुए मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा, "मैं राजनीति के लिए पैदा हुआ हूं. मैं चुनाव लड़ूं या नहीं लड़ूं, लेकिन इस देश के संविधान और लोकतंत्र को बचाने के लिए अपनी आखिरी सांस तक कोशिश करूंगा. मैं राजनीति से संन्यास नहीं लूंगा." उन्होंने कहा कि पद से रिटायरमेंट होता है लेकिन किसी को अपने सिद्धांतों से रिटायर नहीं होना चाहिए.


'बीजेपी-आरएसएस की विचारधारा को हराने के लिए पैदा हुआ'


खरगे ने कहा, "मैं बीजेपी और आरएसएस की विचारधारा को हराने के लिए पैदा हुआ हूं, न कि उनके सामने आत्मसमर्पण करने के लिए." उन्होंने मंच पर मौजूद कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया को भी उनके सिद्धांतों का पालन करने की सलाह दी. उन्होंने कहा, "मैं सिद्धारमैया से बार-बार कहता हूं कि आप सीएम या विधायक के तौर पर रिटायर हो सकते हैं, लेकिन आप तब तक राजनीति से संन्यास नहीं ले सकते जब तक आप बीजेपी और आरएसएस की विचारधारा को नहीं हरा देते."


यह भी पढ़ें: 'मुझे मिलने का टाइम दें PM मोदी, उन्हें समझाऊंगा कांग्रेस का मैनिफेस्टो', बोले मल्लिकार्जुन खरगे