Pradesh Mahila Congress Presidents: इस साल होने वाले विधानसभा चुनाव और अगले साल लोकसभा चुनाव 2024 की तैयारियां सभी प्रमुख राजनीतिक दल कर रहे हैं. इसी क्रम में कांग्रेस पार्टी ने 5 राज्यों में प्रदेश महिला कांग्रेस के अध्यक्षों की नियुक्ति की है. इसमें बिहार, राजस्थान, जम्मू-कश्मीर, आंध्र प्रदेश और त्रिपुरा जैसे राज्य शामिल हैं.


कांग्रेस पार्टी की ओर से जारी प्रेस रिलीज में कहा गया, “माननीय कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने प्रदेश महिला कांग्रेस के अध्यक्षों की नियुक्ति की है. जिसमें आंध्र प्रदेश के लिए लम थंतिया कुमारी, बिहार के लिए सरवत जहां फातेमा, जम्मू-कश्मीर के लिए शमीमा रैना, त्रिपुरा के लिए शरबानी घोष चक्रवर्ती और राजस्थान के लिए राखी गौतम को नियुक्त किया गया है."




लैम थंतिया कुमारी


लैम थैंटिया कुमारी आंध्र प्रदेश में कांग्रेस की नेता हैं. उन्होंने साल 2019 में कांग्रेस की टिकट पर पेनामलुरू निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ा था. वो कृष्णा जिले के विसन्नापेट गांव में रहती हैं. पेशे से वो टीचर हैं और राजनीति में एपीसीसी की जनरल सेक्रेटरी भी रह चुकी हैं.


डॉ. शरवत जहां फातिमा


शरवत जहां फातिमा बिहार की दिग्गज नेताओं में से एक हैं. वो बिहार कांग्रेस की प्रवक्ता भी रह चुकी हैं. उन्होंने समाजशास्त्र से पीएचडी कर रखी है. बिहार के सीतमढ़ी में कांग्रेस पार्टी को मजबूती दी है. साथ ही उन्होंने पटना के दूरदर्शन में भी काम किया हुआ है.


शमीमा रैना


शमीमा रैना जम्मू-कश्मीर की सक्रिय नेता हैं. साल 2021 में जम्मू-कश्मीर कांग्रेस हाईकमान ने जम्मू-कश्मीर महिला कांग्रेस की वरिष्ठ उपाध्यक्ष शमीमा रैना को अखिल भारतीय महिला कांग्रेस का सचिव नियुक्त किया था. अब उन्हें प्रदेश महिला कांग्रेस का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है.


राखी गौतम


राजस्थान की राजनीति में राखी गौतम एक पहचाना चेहरा है. वो बीते चुनाव में कोटा दक्षिण से चुनाव लड़ चुकी हैं. हाल ही में प्रदेश कांग्रेस कार्यकारिणी में उन्हें सचिव से प्रमोट करके महासचिव भी बनाया गया था.


ये भी पढ़ें: Rajasthan: राखी गौतम को बनाया प्रदेश महिला कांग्रेस का अध्यक्ष, चुनाव से पहले पार्टी ने किया बदलाव