कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने बुधवार को आरोप लगाया कि कांग्रेस कार्य समिति (सीडब्ल्यूसी) की बैठक के बाद भी ‘जी 23’ समूह के नेता बार-बार बैठकें करके पार्टी को तोड़ने का प्रयास कर रहे हैं. उन्होंने यह भी कहा कि पूरी कांग्रेस में कोई भी पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी को कमजोर नहीं कर सकता और पार्टी के सभी लोग उनके साथ हैं.


राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष खड़गे ने ‘जी 23’ समूह के नेताओं पर उस वक्त निशाना साधा है, जब इस समूह के नेता बुधवार शाम बैठक कर आगे की रणनीति तय करने वाले हैं. खड़गे ने कहा, ‘‘उन्हें 100 बैठकें करने दीजिए. सोनिया गांधी को कोई कमजोर नहीं कर सकता. कांग्रेस पार्टी पूरी तरह उनके साथ हैं. ये लोग बैठकें करते रहेंगे और भाषण देते रहेंगे.’’


मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा, ‘‘सोनिया गांधी वो सभी कदम उठा रही हैं, जिन पर सीडब्ल्यूसी में चर्चा हुई थी। अगर वे इस तरह से बोलेंगे तो इसका यह मतलब यह होगा कि वे बार-बार बैठकें करके पार्टी को तोड़ने का प्रयास कर रहे हैं.’’ पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव में करारी हार के बाद कांग्रेस में कलह बढ़ गई है. पार्टी के नेता एक-दूसरे पर जमकर निशाना साधा रहे हैं.


पिछले दिनों सीडब्ल्यूसी की बैठक में शामिल ‘जी 23’ के कुछ नेताओं ने कहा कि वे पार्टी को मजबूत करने के लिए सुधारात्मक कदम उठाने की मांग करते आ रहे हैं, लेकिन कुछ नेताओं ने उनका ‘अपमान’ किया है, जो अब बंद होना चाहिए. सूत्रों के अनुसार, इन नेताओं ने कहा कि वे कांग्रेस के सदस्य हैं, ‘राजनीतिक पर्यटक’ नहीं हैं और हमेशा पार्टी में बने रहेंगे. उनका यह भी कहना था कि पार्टी नेतृत्व को ‘अफवाह फैलाने’ वालों के बारे में सजग रहना चाहिए.


यह भी पढ़ेंः कैसी होगी योगी की 2.0 सरकार? जल्द होगा साफ, बीजेपी मुख्यालय में मंथन जारी


महाराष्ट्र की उद्धव ठाकरे सरकार और राज्यपाल में टकराव बढ़ा, इस अनुरोध को राजभवन ने ठुकराया