Mallikarjun Kharge Remarks: कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के 'जहरीले सांप' वाले बयान के बाद बीजेपी नेताओं ने कांग्रेस पर तीखा हमला किया है. खरगे ने गुरुवार (27 अप्रैल) को कालाबुरागी में जनसभा के दौरान पीएम मोदी (PM Modi) की तुलना 'जहरीले सांप' से की. इसके बाद बीजेपी (BJP) ने मल्लिकार्जुन खरगे से माफी की मांग की तो कांग्रेस (Congress) की तरफ से भी पलटवार किया गया. जानिए इस राजनीतिक सरगर्मी से जुड़ी बड़ी बातें.


1. मल्लिकार्जुन खरगे ने कर्नाटक में जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि गलती मत कीजिए. मोदी जहरीले सांप की तरह हैं. अगर आप कहते हैं कि वह जहरीले नहीं हैं तो छूकर देखिए, पता चल जाएगा. अगर आप छूएंगे तो मर जाएंगे. खरगे ने कहा कि अगर आपको लगता है कि नहीं, ये जहर नहीं है, क्योंकि मोदी ने इसे दिया है, सज्जन प्रधानमंत्री ने दिया है तो इसे चाटकर देखिए. अगर आप इस जहर को चाटेंगे तो हमेशा के लिए सो जाएंगे. 


2. कांग्रेस चीफ के इस बयान के बाद बीजेपी नेताओं ने कांग्रेस पर जोरदार हमला बोला. केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने कहा कि आज वे किस प्रकार का जहर उगल रहे हैं ये देश देख रहा है. ये पहली बार नहीं है कि प्रधानमंत्री मोदी पर कांग्रेस के किसी नेता ने अभद्र टिप्पणी की हो. ऐसी टिप्पणी से उन्होंने ये सुनिश्चित कर दिया है कि कांग्रेस की कर्नाटक चुनाव में हार पक्की है. ये शब्द भले ही खरगे जी के हों लेकिन ये आस्था, ये विष गांधी खानदान का है जो उगला जा रहा है. 


3. स्मृति ईरानी ने आगे कहा कि मल्लिकार्जुन खरगे का बयान इस बात का प्रतिबिंब है कि गांधी परिवार पीएम के बारे में क्या महसूस करता है. उन्होंने स्पष्टीकरण दिया कि वह बीजेपी की विचारधारा पर हमला कर रहे हैं. बीजेपी की विचारधारा राष्ट्र पहले है. तो क्या वह कह रहे हैं कि वह पीएम मोदी पर हमला नहीं कर रहे थे, बल्कि वह भारत पर हमला कर रहे थे. उनका बयान विशेष रूप से गांधी परिवार की, कांग्रेस की ओछी राजनीति को दर्शाता है. 


4. अपने बयान पर बाद में खरगे ने सफाई भी दी. उन्होंने कहा कि उनका इरादा किसी की भावना को आहत करना नहीं था और उनकी टिप्पणी किसी व्यक्ति विशेष नहीं, बल्कि उस विचारधारा को लेकर थी, जिसका प्रतिनिधित्व मोदी करते हैं. उन्होंने कहा कि मेरा इरादा किसी की भावना को आहत करने का नहीं था और अगर जाने अनजाने में किसी की भावना आहत हुई, तो यह मेरी मंशा कदापि नहीं थी और न ही यह मेरे लम्बे राजनीतिक जीवन का आचरण है. बीजेपी की विचारधारा विभाजनकारी, वैमनस्यपूर्ण तथा गरीबों व दलितों के प्रति नफरत व पूर्वाग्रह से भरी है. मैंने इसी नफरत व द्वेष की राजनीति की चर्चा की. मेरा बयान न व्यक्तिगत तौर से प्रधानमंत्री मोदी जी के लिये था ना किसी और व्यक्ति विशेष के लिए.


5. वित्त मंत्री निर्मला सीतारामन ने कहा कि मल्लिकार्जुन खरगे का ऐसा बयान देना कांग्रेस की मानसिकता को दर्शाता है. एक तरफ राहुल गांधी जी प्यार की दुकान खोलने के लिए भारत जोड़ो यात्रा कर रहे हैं और उन्हीं के अपने पार्टी के अध्यक्ष देश के प्रधानमंत्री के लिए ऐसे शब्दों का प्रयोग कर रहे हैं. देश के सामने मल्लिकार्जुन खरगे को माफी मांगनी चाहिए. आज कर्नाटक में कांग्रेस की हार तय हो गई है. 


6. कांग्रेस के कर्नाटक प्रभारी रणदीप सुरजेवाला ने बीजेपी पर पलटवार करते हुए कहा कि बीजेपी को ये बात हजम नहीं हो रही है कि कर्नाटक में एक दलित परिवार में पैदा हुआ व्यक्ति ब्लॉक अध्यक्ष के पद से पार्टी अध्यक्ष के पद तक पहुंचा है. क्या बीजेपी किसी दलित को अपना अध्यक्ष बनाने की हिम्मत कर सकती है? क्या ये वही पीएम हैं जिन्होंने किसी की पत्नी की मजाक उड़ाई थी और उन्हें 50 करोड़ की गर्लफ्रेंड कहा था. क्या उन्होंने शशि थरूर से माफी मांगी? उन्होंने सोनिया गांधी को जर्सी गाय कहने के लिए कभी माफी मांगी? क्या ये वही पीएम हैं जिन्होंने इतने मौकों पर महिलाओं का अपमान किया है और आत्महत्या जैसे गंभीर मुद्दे का मजाक उड़ाया है? उन्होंने नोटबंदी के वक्त परेशान लोगों का मजाक उठाया और ताली बजा-बजाकर कहा कि शादी है पर पैसा नहीं है? क्या उन्होंने कभी किसी से माफी मांगी है.


7. बीजेपी नेता और असम के सीएम हिमंत बिस्वा सरमा ने ट्वीट किया कि कांग्रेस के काले कारनामों में लिप्त रहे लोगों को भगवान शंकर के नागराज से भय होना ही चाहिए. ऐसे लोग मोदी जी को जितना गाली देंगे, जनता-जनार्दन का उन्हें उतना ही ज्यादा आशीर्वाद मिलेगा.


8. केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी ने कहा कि उनका बयान बेहद निंदनीय है. उन्हें लगता है कि प्रधानमंत्री पद पर गांधी परिवार का अधिकार है, गांधी परिवार के लिए वफादारी दिखाने के लिए वे (मल्लिकार्जुन खरगे) ऐसी बातें बोलते हैं, लेकिन जब भी उन्होंने ऐसी बात बोली है लोगों ने इसका जवाब दिया है. लोग उन्हें सबक सिखाएंगे. मैं खरगे जी से बिना शर्त माफी की मांग करता हूं.


9. केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि ये कांग्रेस का दिवालियापन है. ये लोग असभ्य और वैचारिक रूप से शून्य लोग हैं. मल्लिकार्जुन खरगे बड़े नेता हैं. मुझे यकीन नहीं हो रहा है कि उन्होंने ऐसा कहा है, लेकिन लगता है उन्होंने अपने राजनैतिक आका के दबाव में उन्हें संतुष्ट करने के लिए ये बातें कही हैं. अब खरगे कुछ भी कहें, लेकिन उनका बयान सार्वजनिक है. खरगे साहब की प्रधानमंत्री बहुत इज्जत करते हैं.


10. धर्मेंद्र प्रधान ने आगे कहा कि खरगे जी जैसे अनुभवी व्यक्ति ने जो आज शब्द कहा और वे जिस पार्टी से आते हैं उस पार्टी की नेत्री (सोनिया गांधी) कभी प्रधानमंत्री को मौत का सौदागर कहती थीं. इस प्रकार के शब्द प्रजातंत्र में ग्रहणीय नहीं है. वहीं कर्नाटक के मुख्मंत्री बसवराज बोम्मई ने कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष के मन में जहर है. इस तरह की सोच हताशा के कारण आती है क्योंकि वे उनसे राजनीतिक रूप से लड़ने में असमर्थ हैं और वे देख रहे हैं कि उनका जहाज डूब रहा है. 


ये भी पढ़ें- 


Anand Mohan Row: नीतीश सरकार ने कानून में क्या बदलाव किए जिससे माफिया आनंद मोहन की रिहाई हुई मुमकिन? जानिए