Mallikarjun Kharge On PM Modi: चीन ने अरुणाचल प्रदेश की 11 जगहों के नए नाम जारी किए हैं जिसको लेकर कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे (Mallikarjun Kharge) ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) पर कड़ा वार किया है. खरगे ने कहा, चीन को पीएम मोदी द्वारा क्लीन चिट दिए जाने का नतीजा आज देश भुगत रहा है.


खरगे ने ट्वीट कर लिखा, चीन ने तीसरी बार अरुणाचल में हमारे इलाक़ों के “नाम बदलने” का दुस्साहस किया है. 21 अप्रैल 2017 में 6 जगह, 30 दिसंबर 2021 में 15 जगह और 3 अप्रैल 2023 को 11 जगह. उन्होंने आगे लिखा, अरुणाचल प्रदेश भारत का अभिन्न अंग है और रहेगा. गलवान के बाद, मोदी जी द्वारा चीन को क्लीन चिट देने का नतीजा, देश भुगत रहा है.


11 जगहों के नए नामों की लिस्ट जारी में...


दरअसल, चीन ने एक बार फिर अरुणाचल प्रदेश के 11 जगहों के नए नामों की लिस्ट जारी की है. ये लिस्ट चीनी, तिब्बती और पिनियन भाषा में जारी हुई है. इन 11 जगहों में से दो नदियां, पांच पार्वती चोटियां, दो रिहायशी इलाके और दो भूमि क्षेत्र शामिल हैं. वहीं, चीन द्वारा इस हरकत पर भारत सरकार ने कड़ी प्रतिक्रिया दी है. 






‘मनगढंत’ नाम रखने से हकीकत बदल नहीं जाएगी... - विदेश मंत्रालय


विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि ‘मनगढंत’ नाम रखने से यह हकीकत बदल नहीं जायेगी. बागची बोले, हमने ऐसी खबरें देखी हैं. यह पहली बार नहीं है जब चीन ने ऐसा प्रयास किया है. हम इसे सिरे से खारिज करते हैं. अरूणाचल प्रदेश हमेशा से भारत का अभिन्न और अटूट हिस्सा था और रहेगा. ‘गढ़े’ गए नाम रखने से यह हकीकत बदल नहीं जायेगी.


यह भी पढ़ें.


Hooghly Voilence: हुगली में फिर बवाल! 4 ट्रेनों पर पथराव-बमबाजी, पुलिस की गाड़ी में आग, ब्लॉक रही रेलवे लाइन