Mallikarjun Kharge Dog Remark Row: कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के बयान को लेकर जोरदार हंगामा हो रहा है. बीजेपी (BJP) ने कांग्रेस अध्यक्ष के बयान पर राज्यसभा में माफी की मांग भी की. इसपर मल्लिकार्जुन खरगे (Mallikarjun Kharge) ने मंगलवार (20 दिसंबर) को एक बार फिर बीजेपी पर निशाना साधा और कहा कि 'माफी मांगने वाले लोग' आज आजादी की लड़ाई लड़ने वाले लोगों से माफी मांगने के लिए कह रहे हैं. जानिए मामले से जुड़ी बड़ी बातें. 


1. कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने बीजेपी पर पलटवार करते हुए ये बयान दिया था जिस पर अब हंगामा हो रहा है. राजस्थान के अलवर में सोमवार को रैली के दौरान मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा था कि हमने देश को आजादी दिलाई और देश की एकता के लिए इंदिरा और राजीव गांधी ने अपनी जान की कुर्बानी दी. आपने क्या किया? क्या देश के लिए आपके घर का कुत्ता भी मरा है? क्या किसी ने कुर्बानी दी है? फिर भी, वे (बीजेपी) खुद को देशभक्त होने का दावा करते हैं और हमें देशद्रोही कहते हैं.


2. बीजेपी ने राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा को "भारत तोड़ो" यात्रा कहा था. इसी बयान पर मल्लिकार्जुन खरगे ने पलटवार किया था. साथ ही उन्होंने चीन से जारी सीमा विवाद पर कहा था कि बीजेपी सरकार बाहर शेर की तरह बात करती है, लेकिन अगर आप देखें तो वे एक चूहे की तरह काम करते हैं. 


3. राज्यसभा में मंगलवार को कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के बयान पर जोरदार हंगामा हुआ. बीजेपी सांसदों ने कांग्रेस अध्यक्ष से माफी मांगने की मांग की. पीयूष गोयल ने कहा कि मल्लिकार्जुन खरगे को बीजेपी, संसद और देश की जनता से माफी मांगनी चाहिए जिन्होंने पूर्ण बहुमत से बीजेपी की सरकार बनाई है. मल्लिकार्जुन खरगे ने अभद्र भाषण दिया था. 


4. इसपर मल्लिकार्जुन खरगे फिर बीजेपी पर निशाना साधा और कहा कि 'माफी मांगने वाले लोग' आजादी की लड़ाई लड़ने वाले लोगों से माफी मांगने के लिए कह रहे हैं. मैंने जो कहा वह राजनीतिक रूप से सदन के बाहर था, भीतर नहीं. उस पर यहां चर्चा करने की जरूरत नहीं है. 


5. केंद्रीय मंत्री जी. किशन रेड्डी ने खरगे के बयान पर कहा कि जब आर्टिकल 370 को लागू किया था तो इसके खिलाफ हमारी पार्टी के फाउंडर अध्यक्ष डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी ने बलिदान दिया. आजादी के बाद एक राजनीतिक दल के किसी नेता ने कोई भी बलिदान दिया है तो बीजेपी के जनसंघ के अध्यक्ष ने दिया है. कांग्रेस पार्टी परिवार के लिए काम करती है और बीजेपी देश के लिए काम करती है. हम देश के लिए मर-मिटने के लिए तैयार हैं. हमें कांग्रेस पार्टी नेतृत्व से कोई प्रमाणपत्र नहीं चाहिए.


6. केंद्रीय मंत्री मीनाक्षी लेखी ने कहा कि जिस भाषा का प्रयोग मल्लिकार्जुन खरगे ने किया है वो आज की कांग्रेस की स्तरहीन राजनीति का परिचायक है. चाहे 1962 का युद्ध हो, 40,000 स्क्वायर किलोमीटर अक्साई चिन के नाम पर चीन को उपहार देने का काम हो या बॉडर पर इंफ्रास्ट्रक्चर विकसित न करना हो. पहले की तुलना में अब इंफ्रास्ट्रक्चर विकसित किया जा रहा है. मैं इनकी अगर पशुओं से तुलना भी करुं तो शायद उन पशुओं की बेइज्जती होगी. 


7. केंद्रीय मंत्री रामदास अठावले ने कहा कि हम मानते हैं कि इंदिरा गांधी और राजीव गांधी ने देश के लिए बलिदान दिया है, लेकिन बीजेपी का कोई कुत्ता भी नहीं मरा है, इस तरह के शब्द ठीक नहीं है. बीजेपी के लोग भी आंदोलन में शामिल रहे हैं. मल्लिकार्जुन खरगे के बयान का हम विरोध करते हैं.


8. केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू ने कहा कि एक राजनीतिक दल के अध्यक्ष इस तरह बोलेंगे जिसको सुनकर हम सबके बहुत खराब लगता है, इसकी निंदा करना भी मुझे उचित नहीं लगता. हम दुश्मन नहीं प्रतिद्वंदी हैं. मल्लिकार्जुन खरगे ने जो गलत शब्दों का इस्तेमाल किया है इसी वजह से राजनीतिक स्तर गिरता है.


9.  केंद्रीय मंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने कहा कि कांग्रेस इतने निचले स्तर पर गिर जाएगी ये किसी ने नहीं सोचा था. आजादी की लड़ाई में पूरा देश बलिदान देने के लिए तैयार था. वे लोग किसी दल के रूप में काम नहीं कर रहे थे. 


10. खरगे के बयान पर केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी ने कहा कि ये असली कांग्रेस नहीं है, जो स्वतंत्रता के लिए लड़े थे उनके परिवार के लोग सभी पार्टियों में हैं. ये कांग्रेस बिलकुल नकली कांग्रेस है. हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि बिलावल भुट्टो, मल्लिकार्जुन खरगे, राहुल गांधी समेत कांग्रेस के अधिकतर नेता एक ही सोच के लोग हैं. इन सबका डीएनए एक ही है और जो पाकिस्तान, चीन बोलता है वही हमारे विपक्ष के लोग बोलते हैं. 


ये भी पढ़ें- 


Goa Politics: गोवा में कांग्रेस छोड़कर BJP में आए विधायक हैं नाराज? पार्टी ने अब किया ये दावा