Mallikrjun Kharge Speech: कांग्रेस के अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने शुक्रवार (5 अप्रैल, 2024) को बीजेपी पर जमकर निशाना साधा. उन्होंने कहा कि विपक्षी नेताओं को जेल में डाला जा रहा है. देश में संविधान खतरे में है. ऐसा करके बीजेपी हमें परेशान करने की कोशिश कर रही है. 


खरगे ने कहा, ''विपक्षी नेताओं को जेल में बंद किया रहा है. इलेक्शन में लड़ाई के लिए समान अवसर नहीं छोड़े जा रहे हैं. कांग्रेस को परेशान किया जा रहा है. संविधान और देश को बचाना है. ऐसे में देश को लोगों को एकजुट होना होगा और पीएम  मोदी को सत्ता से हटाना होगा.''


खरगे ने आगे कहा, ''हमारा ये न्याय पत्र (घोषणापत्र) देश की राजनीति के इतिहास में न्याय के दस्तावेज के रूप में याद किया जाएगा. राहुल गांधी के नेतृत्व में चली 'भारत जोड़ो न्याय यात्रा' में 5 पिलर पर केंद्रित है. इन पिलर में से 25 गारंटी निकलती है.''






मल्लिकार्जुन खरगे ने क्या कहा? 
मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा कि इस घोषणापत्र में भविष्य के शानदार भारत की तस्वीर नजर आती है. वहीं पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि यह चुनाव, संविधान और लोकतंत्र को नष्ट करने का प्रयास करने वालों और इन्हें बचाने की कोशिश करने वालों के बीच होने जा रहा है. 


दरअसल, कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव को देखते हुए शुक्रवार को अपना घोषणापत्र जारी किया. इसमें पार्टी ने जाति जनगणना कराने, आरक्षण की सीमा बढ़ाकर 50 प्रतिशत से अधिक करने, किसानों को न्यूनतम समर्थन मूल्य की कानूनी गारंटी देने और नई शिक्षा नीति में संशोधन करने समेत कई वादे किए हैं.


ये भी पढ़ें- PM Modi Speech: 'हर मुस्लिम परिवार की रक्षा की है', राजस्थान में बोले पीएम मोदी