Congress Bharat Jodo Nyay Yatra: कांग्रेस की भारत जोड़ो न्याय यात्रा को लेकर पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने शनिवार (27 जनवरी) को पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को पत्र लिखा. इस पत्र के जरिये उन्होंने बंगाल में भारत जोड़ो न्याय यात्रा के दौरान कुछ असामाजिक तत्वों की ओर से माहौल बिगाड़ने का अंदेशा जताया है.


उन्होंने अपने पत्र में लिखा, 'भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस ने राष्ट्र को ठीक करने और एकजुट करने के लिए मणिपुर से महाराष्ट्र से तक भारत जोड़ो यात्रा शुरू की है. यह यात्रा उन लोगों को एकजुट करने को लेकर है, जिन्हें बीजेपी ने धर्म, जाति और पंथ के नाम पर अलग किया है.' 


'शरारती तत्व यात्रा में पैदा कर सकते हैं बाधा'


खरगे ने पत्र में आगे लिखा, "इस यात्रा का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि देश के सबसे कमजोर लोगों को सामाजिक, आर्थिक और राजनीतिक न्याय का आश्वासन दिया जाए. यहीं कारण है कि ये यात्राएं राजनीतिक नहीं हैं. इस यात्रा ने देश के सभी वर्गों के करोड़ों को आकर्षित किया, जो मजबूत, प्रगतिशील और धर्मनिर्पेक्ष की पहचान करते हैं."


उन्होंने लिखा, "अगले कुछ दिनों में भारत जोड़ो न्याय यात्रा बंगाल से होकर गुजरेगी. मुझे बताया गया है कि कुछ शरारती तत्व फिर से इस यात्रा में बाधा पैदा करते सकते हैं. ऐसे लोगों का इरादा राज्य प्रशासन की खराब छवि दिखाने या यात्रा को बाधित करने का हो सकता है."



बंगाल में यात्रा के दौरान मांगी सुरक्षा


कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने सीएम ममता बनर्जी से अनुरोध किया, "बंगाल में इस यात्रा को सुचारू रूप से चलाने और राहुल गांधी सहित सभी यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए निर्देश जारी करें. मुझे पता है कि गांधी परिवार और आपके बीच बहुत सौहार्दपूर्ण संबंध हैं. आप यह सुनिश्चित करें कि सभी सुरक्षा चिंताओं का पर्याप्त रूप से समाधान किया जाएगा."


बीते दिनों टीएमसी अध्यक्ष ममता बनर्जी ने पश्चिम बंगाल में लोकसभा चुनाव अकेले लड़ने का निर्णय लिया था. उन्होंने कहा था कि कांग्रेस का पश्चिम बंगाल से कोई लेना-देना नहीं है. हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि वह इंडिया गठबंधन का हिस्सा बनी रहेंगी.


ये भी पढ़ें: 'कभी पीएम मोदी को कह देते हैं तीन तलाक तो कभी तेजस्वी यादव को', असदुद्दीन ओवैसी ने साधा नीतीश कुमार पर निशाना