Mumbai Malad Madrasa : देश की आर्थिक राजधानी मुंबई के मलाड मालवानी इलाक़े के मदरसे में पढ़ने वाले 22 हाफिज़ों (Hafiz) ने एसएससी (SSC) की परीक्षा अच्छे नंबरों से पास की है. इसके लिए मदरसे की इन हाफ़िजों ने दिन-रात में फर्क छोड़ कड़ी मेहनत की. यही वजह है कि ये हाफ़िज अच्छे नंबर लाने में सफल रहे.


10 साल पुराना है मदरसा


ये मदरसा बीते पिछले 10 साल से मुंबई के मलाड मालवानी (Malad Malvani ) इलाक़े में चल रहा है. यहां इस साल कुल 22 बच्चे 10 वीं यानी की SSC की पढ़ाई कर रहे थे. ये बच्चे मलाड मालवानी में एक ही इमारत में बनी जामिया तजविदुल क़ुरान मदरसा और नूर मेहेर उर्दू स्कूल में पढ़ाई कर रहे थे. इनकी सफलता को इस बात ने खास बना दिया है कि इन लोगों ने हाफ़िज़ की पढ़ाई के साथ- साथ SSC की परीक्षा की भी तैयारी की.


मदरसे के अबु तलहा अंसारी ने SSC में 83.40 फीसदी अंक प्राप्त किए हैं. तलहा अंसारी की इस खुशी में चार चांद लग जब हाफ़िज की परीक्षा में भी उन्होंने अव्वल दर्जा हासिल किया. अबु तलहा अंसारी ने बताया कि वह सुबह 4 बजे से ही अपना दिन शुरू कर देते थे और एक दिन में लगभग 18 घंटे पढ़ाई करते थे. उनका कहना है कि इस दौरान उन्होंने खेल-कूद भी नहीं छोड़ा. हाफिज अंसारी का कहना है कि खेल से दिमाग को ताजा रखने में मदद मिलती थी और पढ़ाई के दौरान वह नींद पर भी काबू पा सके थे. 


स्कूल के प्रिंसिपल हैं खुश बच्चों की सफलता पर


स्कूल के प्रिंसिपल साज़िश साजिद खान ने ABP से बताया की हम बच्चों को दोनों पढ़ाई करवाते हैं. इस दौरान हम इस बात का ध्यान रखते हैं कि बच्चों को किसी भी तरह की बोरियत न महसूस हो. इसके लिए उनके सुबह से शाम तक का टाईम टेबिल तैयार किया जाता है. इसके साथ ही जो बच्चा जिस विषय में कमजोर होता है, उसे उस विषय में तेज करने के लिए विशेष तौर पर ध्यान दिया जाता है. 


किसको मिले कितने अंक


इन 22 हफ़िज़ों में से 14  को 75 फीसदी से अधिक अंक मिले हैं तो 8 ने 60 फीसदी अंक प्राप्त किए हैं.  गौरतलब है कि जब यह स्कूल शुरू हुआ था उस दौरान यहां से 13 हाफ़िज ने 2011 में SSC पास परीक्षा पास की थी. अब तक इस स्कूल से 97 हाफ़िज SSC पास होकर निकले हैं, जिन्होंने हायर स्टडीज़ की और कुछ तो अच्छी जगह काम भी करते हैं.  यहां से पढ़े कुछ हाफ़िज इंजीनियर, डॉक्टर तो कुछ फ़ार्मसिस्ट है.


ये भी पढ़ेंः


UP Madarsa Board Exam 2022: मदरसा बोर्ड की परीक्षाएं आज से शुरू, कानपुर में बनाए गए 10 केंद्र, CCTV से हो रही निगरानी


मदरसों में पढ़ने वाले बच्चों के लिए राष्ट्रगान होगा जरूरी, Uttar Pradesh मदरसा शिक्षा बोर्ड का आदेश