Lok Sabha Elections 2024: पश्चिम बंगाल में अकेले चुनाव लड़ने की घोषणा करने के बाद मुख्यमंत्री ममता बनर्जी लगातार कांग्रेस पर हमलावर है. अब उन्होंने पार्टी नेता राहुल गांधी के भारत जोड़ो न्याय यात्रा पर सवाल खड़ा करते हुए उनकी तुलना "प्रवासी पक्षी" से की और यहां तक कह डाला कि लोकसभा चुनाव में कांग्रेस 40 सीटों पर जीत पाएगी, इसमें भी संदेह है. कोलकाता के रेड रोड पर केन्द्र के खिलाफ धरने पर बैठी ममता बनर्जी ने शुक्रवार (2 फरवरी) को यह टिप्पणी की है.


उन्होंने कांग्रेस को हिंदी भाषी राज्यों में BJP से मुकाबला करने की चुनौती दी. ममता ने दोहराया कि बंगाल में उनकी पार्टी टीएमसी बीजेपी को हरा देगी, लेकिन कांग्रेस हिन्दी भाषी राज्यों में उसे हराकर दिखाए.


'प्रवासी पक्षी की तरह आओ और फोटोशूट करवाओ'


राहुल गांधी पर हमला तेज करते हुए ममता ने कहा कि एक नया ट्रेंड बन गया है. प्रवासी पक्षियों की तरह आओ और फोटोशूट करके चले जाओ. कांग्रेस की न्याय यात्रा को "फोटो खिंचवाने के लिए महज तमाशा" करार देते हुए ममता ने कहा कि इसमें वास्तविक इरादे की कमी है. बंगाल से गुजरने वाली यात्रा के बारे में बनर्जी ने कहा कि कांग्रेस ने उन्हें इसके बारे में सूचित नहीं किया. उन्होंने कहा, "इंडिया गठबंधन के सहयोगी होने के बावजूद, उन्होंने मुझे बताया तक नहीं. मुझे प्रशासनिक सूत्रों के जरिए पता चला. उन्होंने डेरेक ओ'ब्रायन (TMC के राज्य सभा सांसद) को फोन करके अनुरोध किया था कि रैली को अनुमति दी जाए. फिर बंगाल क्यों आए?"


मालदा मुर्शिदाबाद सहित बंगाल में छह जिलों से गुजरी राहुल गांधी की न्याय यात्रा के दौरान कांग्रेस नेता ने बीड़ी बनाने वाली महिला श्रमिकों से बात की थी और मजदूरों के बच्चों से प्यार जताया था. इसका वीडियो पार्टी की ओर से जारी किया गया था, जिस पर ममता बनर्जी का उक्त बयान महत्वपूर्ण है.


'मैंने कहा था 300 सीटों पर चुनाव लड़ें लेकिन...'


तृणमूल कांग्रेस की प्रमुख ने कहा, "मैंने प्रस्ताव दिया कि कांग्रेस 300 सीट पर चुनाव लड़े और बाकी 243 सीटें क्षेत्रीय दलों को दी जाए, लेकिन उन्होंने इनकार कर दिया. अब, वे बंगाल के मुस्लिम मतदाताओं को अपने पाले में करने के लिए राज्य में आए हैं. मुझे शक है कि अगर वे 300 सीट पर चुनाव लड़ते हैं, तो वे 40 सीट भी जीत पाएंगे.'' बनर्जी ने कहा, "अगर आपमें हिम्मत है, तो यूपी, बनारस, राजस्थान, मध्य प्रदेश में BJP को हराएं. जब मणिपुर जल रहा था, तो आप कहां थे? हमने एक टीम भेजी थी."


कांग्रेस संग नहीं हो रही कोई बातचीत


सीएम बनर्जी ने दोहराया कि उनकी पार्टी पश्चिम बंगाल में आगामी लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस के साथ गठबंधन करने की इच्छुक थी, लेकिन कांग्रेस ने उनके प्रस्ताव को अस्वीकार कर दिया. उन्होंने ये भी बताया INDIA गठबंधन में TMC की कांग्रेस से बात क्यों बिगड़ी. ममता ने कहा, "हम गठबंधन के लिए तैयार थे, उन्हें दो सीट की पेशकश की थी, जिसे उन्होंने अस्वीकार कर दिया. तब से, हमारे बीच कोई बातचीत नहीं हुई है. अब उन्हें (कांग्रेस) राज्य की सभी 42 सीट पर अकेले चुनाव लड़ने दें."


ये भी पढ़ें: विश्वासमत से पहले JMM में फूट! विधायक चमरा लिंडा नाराज, लोबिन हेम्ब्रम बोले- बाहर के लोग कब्जा कर रहे