कोलकाता: बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर कोविड महामारी से लड़ने के लिए जरूरी दवाओं और उपकरणों के आयात पर टैक्स में छूट देने की मांग की है. उन्होंने पीएम से बंगाल सहित पूरे भारत में हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत करने और कोरोना संक्रमित मरीजों के इलाज के लिए दवाओं और ऑक्सीजन की सप्लाई में वृद्धि करने की भी मांग की.
 
ममता बनर्जी ने कहा कि "संगठनों, व्यक्तियों और परोपकारी एजेंसियों" ने ऑक्सीजन कंसंट्रेटर और सिलेंडर से लेकर क्रायोजेनिक स्टोरेज टैंक और कोविड-19 दवाओं की सहायता की पेशकश की. उन्होंने केंद्र से ऐसी वस्तुओं को जीएसटी और कस्टम ड्यूटी से फ्री करने का आग्रह किया ताकि प्राइवेट एड को प्रोत्साहित किया जा सके. 


टैक्स छूट सप्लाई की समस्याओं को दूर करने में मिलेगी मदद
सीएम बनर्जी ने अपने पत्र में लिखा कि "... कई डोनर्स और एजेंसियों ने ड्यूटी या एसजीएसटी या सीजीएसटी या आईजीएसटी से इन वस्तुओं की छूट कंसीडर करने के लिए राज्य सरकार से संपर्क किया है. जैसा कि रेट स्ट्रक्चर केंद्र के दायरे में आता है, मैं अनुरोध करूंगी कि इन आइटम्स को जीएसटी, सीमा शुल्क सहित दूसरे करों से छूट दी जाए, ताकि सप्लाई की बाधाओं को दूर करने में मदद मिल सके." मुख्यमंत्री ने जोर देकर कहा, " इन चीजों के डोनेशन से चिकित्सा संसाधनों की मांग और आपूर्ति के भारी अंतर को पूरा करने में राज्य सरकार के प्रयासों में मदद मिलेगी"


ममता का शपथ लेने के बाद पीएम मोदी को यह तीसरा पत्र
बुधवार को तीसरे कार्यकाल के लिए शपथ लेने के बाद राज्य में कोविड संकट पर ममता बनर्जी ने पीएम मोदी को यह तीसरा पत्र लिखा है. शुक्रवार को उन्होंने संभावित ऑक्सीजन सप्लाई संकट को हाईलाइट करने करने के लिए पत्र लिखा था. सीएम ने कहा था कि मांग पहले ही 470 मीट्रिक टन प्रति दिन हो गई थी, और यह सात से आठ दिनों के भीतर 550 मीट्रिक टन तक बढ़ने की उम्मीद थी.


सीएम ने कहा था कि केंद्र ने बंगाल में उत्पादित ऑक्सीजन की आपूर्ति को बंगाल में करने की अनुमति देने के बजाय अन्य राज्यों को आपूर्ति बढ़ा दी थी.


कोविड राहत सामग्री पर आईजीएसटी 30 जून तक माफ
सोमवार को केंद्र ने कहा कि विदेशों से कोविड से संबंधित राहत सामग्री पर आईजीएसटी 30 जून तक माफ किया जाएगा. दो सप्ताह पहले केंद्र ने तीन महीने के लिए तत्काल प्रभाव से कोविड टीकों, ऑक्सीजन और ऑक्सीजन से संबंधित उपकरणों के आयात पर सीमा शुल्क और हेल्थ सेस को माफ करने की घोषणा की थी. 


यह भी पढ़ें-


Corona Cases: देश में 5वीं बार 4 लाख से ज्यादा नए केस दर्ज, 24 घंटे में 4092 संक्रमितों की गई जान



मोदी सरकार पर शिवसेना का हमला- नेहरू-गांधी के बनाए सिस्टम से ही देश इस कठिन समय से लड़ पा रहा है