ओड़ीशा: नया ट्रैफिक नियम लागू होने के बाद देश भर में सख्ती बरती जा रही है. जगह-जगह अभियान चलाकर नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कार्यवाही की जा रही है. नये कानून के तहत नियमों का उल्लंघन करने पर भारी पेनाल्टी के साथ चालान काटे जा रहे हैं. कुछ ऐसा ही मामला सामने आया है भुवनेश्वर के नजदीक बरंग में.


नये ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करना पड़ा भारी


यहां दोपहिया वाहन मालिक को अपने नाबालिग बेटे को बाइक चलाने की इजाजत देना महंगा पड़ गया. पुलिस ने उस पर 26 हजार रुपये का भारी जुर्माना लगा दिया. चेकिंग के दौरान पुलिस ने पाया कि बिना हेलमेट के बाइक चलानेवाला नाबालिग है. जिसके बाद पुलिस ने नये ट्रैफिक कानून 2019 के अनुसार उसके पिता के नाम 26 हजार रुपये का जुर्माना ठोक दिया. कटक क्षेत्रीय ट्रांसपोर्ट अधिकारी दीप्ति रंजन पात्रा ने बताया कि बाइक को जब्त कर लिया गया है. नाबालिग बच्चे के माता-पिता को पेनाल्टी के बारे में बताया दिया गया है. अब कोर्ट को कानून के मुताबिक फैसला करना है.


सोमवार को भी ओड़िशा के अंगुल शहर में इसी तरह का मामला सामने आया था. ट्रांसपोर्ट अधिकारी ने कहा कि तलचर आरटीओ की तरफ से दो पहिया वाहन मालिक के खिलाफ चालान जारी किया गया है. अंगुल में बाइक सवार को ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करते हुए पकड़ा गया था. चेकिंग के दौरान पता चला कि उसकी उम्र अभी बाइक चलाने की नहीं है. इसलिए उसके पिता पर भी 26 हजार रुपये का पेनाल्टी लगाया गया.


आपको बता दें कि नए नियम के तहत अगर नाबालिग गाड़ी चलाता है तो उसके गार्जियन को पेनाल्टी के साथ साथ सजा का भी प्रावधान है.