श्रीनगरः जम्मू कश्मीर के रामबन जिले में जम्मू-श्रीनगर राजमार्ग पर सीआरपीएफ के बम निष्क्रिय करने वाले दस्ते के साथ तैनात एक श्वान ने भूस्खलन के बाद मलबे के नीचे फंसे एक व्यक्ति के बारे में संकेत दिया, जिसके बाद व्यक्ति की जान बचा ली गई. एक अधिकारी ने बुधवार को यह जानकारी दी.


जम्मू में तैनात सीआरपीएफ के जन संपर्क अधिकारी आशीष कुमार झा ने बताया कि सीआरपीएफ की 72 वीं बटालियन का बम निरोधक दस्ता (बीडीएस) राजमार्ग पर अपनी ड्यूटी कर रहा था. उसी दौरान प्रशिक्षित श्वान अजेक्सी ने एक जगह जाकर भौंकना शुरू कर दिया. जवानों ने जब खोजबीन शुरू की तो, कल रात हुए भूस्खलन के मलबे में एक व्यक्ति को वहां फंसा हुआ पाया.


अधिकारी ने बताया कि इसके बाद पास के इलाके में तैनात बल की एक बटालियन को संदेश भेजा गया. कंपनी कमांडर एन एन मुर्मू जवानों के साथ तुरंत मौके पर पहुंचे और व्यक्ति को मलबे से निकाल लिया गया.


दिल्ली में सीआरपीएफ मुख्यालय के एक अधिकारी ने बताया कि बल के प्रमुख ने उस कुत्ते को, उसकी देख रेख करने वाले कांस्टेबल राजेश कुमार दीक्षित और निरीक्षक मुर्मू को डीजी चक्र और प्रमाणपत्र देने की घोषणा की.


हालांकि, इस अभियान में जिस व्यक्ति को बचाया गया, वह मानसिक रूप से स्वस्थ नहीं है और वह राजमार्ग पर इधर-उधर भटकता रहता है.


राष्ट्रपति की मंजूरी के बाद कानून बना तीन तलाक बिल, 19 सितंबर 2018 से लागू