Manipur Clash Continued: हिंसा ग्रस्त मणिपुर में करीब 4 महीने बाद इंटरनेट पर लगी रोक खत्म करने के 5 दिनों के अंदर ही एक बार इस पर पाबंदी लगा दी गई. इसकी वजह है कि मंगलवार (26 सितंबर) दो छात्रों की बर्बर हत्या की तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हुई हैं. दोनों वैष्णव मैतेई सामुदाय के हैं. तस्वीर में दिखाया गया कि 20 साल के युवक का सिर काट दिया गया है जबकि 17 साल की लड़की का चेहरा साफ नहीं दिख रहा.


इसके बाद अफवाहों पर रोक लगाने के लिए राज्य सरकार ने इंटरनेट पर फिर 5 दिनों की पाबंदी लगाई है. इधर वारदात की सूचना मिलते ही CBI की टीम जांच में जुट गई है. राज्य में मौजूद जांच अधिकारियों ने घटनास्थल का दौरा किया है और दिल्ली से वरिष्ठ अधिकारी भी मौक़े पर पहुंच रहे हैं. मणिपुर के शिक्षा निदेशालय की ओर से मंगलवार को एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर जारी पोस्ट के मुताबिक, 'राज्य सरकार/राज्य सरकार से सहायता प्राप्त/निजी गैर सहायता प्राप्त स्कूल 27.09.2023 (बुधवार) से 29.09.2023 (शुक्रवार) को बंद रहेंगे.'


मणिपुर सरकार की ओर से जारी अधिसूचना में कहा गया, "राज्य में इंटरनेट पर प्रतिबंध 1 अक्टूबर 2023 की शाम तक प्रभावी रहेगा. इस दौरान फोन सेवा तो जारी रहेगी लेकिन लोग इंटरनेट सेवाओं को यूज नहीं कर पाएंगे. राज्य सरकार मणिपुर राज्य के क्षेत्रीय अधिकार क्षेत्र में वीपीएन के माध्यम से मोबाइल इंटरनेट डेटा सेवाओं, इंटरनेट/डेटा सेवाओं को 1 अक्टूबर, 2023 की शाम 7:45 बजे तक तत्काल प्रभाव से पांच दिनों के लिए निलंबित करने का निर्णय लेती है." तस्वीरें वायरल होने के बाद हजारों की संख्या में लोग सड़कों पर उतरकर विरोध प्रदर्शन करने लगे, जिन्हें तितर-बितर करने के लिए लाठी चार्ज और आंसू गैस के गोले छोड़ने पड़े.


क्या है वायरल तस्वीर में?


मंगलवार को मणिपुर के एक युवक और एक युवती की तस्वीरें वायरल हुईं थीं, जो 6 जुलाई से लापता बताए जा रहे थे. तस्वीरों में छात्रों को जंगल नुमा जगह की जमीन पर बैठा दिखाया गया है, जबकि उनके पीछे 2 हथियारबंद लोगों को देखा जा सकता है. बाद में एक अन्य तस्वीर में दोनों छात्रों के शव देखे जा सकते हैं. इनमें युवक का सिर नहीं है जबकि लड़की का चेहरा साफ नहीं दिख रहा. आरोप है कि दोनों का अपहरण कर मौत के घाट उतारा गया.


अमित शाह ने की सीएम से बात


हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक केंद्रीय मंत्री अमित शाह ने सूबे के मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह से बात की है. मारी गई लड़की के परिजनों ने भी मंगलवार रात मुख्यमंत्री और अन्य मंत्रियों से मुलाकात की है.


वहीं, सीएम एन बीरेन सिंह ने ट्वीट किया, "लापता छात्रों की दुखद मौत के संबंध में मैं राज्य के लोगों को आश्वस्त करना चाहता हूं कि राज्य और केंद्र सरकार अपराधियों को पकड़ने के लिए मिलकर काम कर रहे हैं. इस जांच में और तेजी लाने के लिए सीबीआई निदेशक एक विशेष टीम के साथ कल सुबह इंफाल पहुंचेंगे." सूत्रों ने बताया कि सीबीआई के स्पेशल डायरेक्टर अजय भटनागर आज बुधवार (27 सितंबर) को घटनास्थल पर पहुंचेंगे.


लड़की के पिता का बयान


हिंदुस्तान टाइम्स से विशेष बातचीत में लड़की के पिता ने बताया है कि सीबीआई ने उनसे संपर्क साधा है. हत्यारों के संभावित लिंक के बारे में भी जानकारी मिली है. घर वालों ने बताया कि 6 जुलाई को बच्ची का अपहरण हुआ था. उसके बाद जिस क्षेत्र में मोबाइल दोबारा एक्टिवेट हुआ था, वह कुकी समुदाय बहुल इलाका है.


3 मई से जारी है हिंसा 


मणिपुर में 3 मई को बिष्णुपुर और चुराचांदपुर जिलों की सीमा से लगे इलाकों में ईसाई कूकी समुदाय की आदिवासी एकजुटता मार्च के दौरान हिंसा की शुरुआत हुई थी. करीब 5 महीने गुजर चुके हैं लेकिन हालात नहीं संभल रहे हैं. कम से कम 175 लोगों के मारे जाने की पुष्टि पहले ही हो चुकी है, जबकि 50000 लोग विस्थापित हैं.


ये भी पढ़ें:मणिपुर हिंसा का विदेशी कनेक्शन! NIA ने गिरफ्तार किया संदिग्ध उग्रवादी, पूछताछ के लिए लाया गया दिल्ली