Manipur Government: मणिपुर के मैतई और कूकी समुदायों में टकराव के बीच मिजोरम में बसे मैतई समुदाय के लोगों को एयरलिफ्ट कराए जाने की योजना बनाई जा रही है. एक पूर्व-उग्रवादी संगठन ने मैतई लोगों को उनकी सुरक्षा को लेकर राज्य छोड़ने को कहा था, जिसके बाद मणिपुर सरकार समुदाय के लोगों को वहां से एयरलिफ्ट कराने पर विचार कर रही है. 


संगठन ने कहा कि मणिपुर में दो महिलाओं के साथ बर्बरता के वीडियो को लेकर मिजोरम के युवाओं में काफी गुस्सा है. पिछले दिनों मणिपुर में दो महिलाओं को निर्वस्त्र कर परेड कराने की शर्मनाक घटना की पूरे देश में आलोचना हो रही है. बताया गया कि वीडियो में  नजर आ रही महिलाएं कूकी समुदाय से हैं. इस मामले में अब तक 5 मुख्य आरोपियों की गिरफ्तारी हो चुकी है.


भेजी जाएंगी स्पेशल एटीआर फ्लाइट्स
हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, आइजावल-इंफाल और आइजावल-सिलचर के बीच स्पेशल एटीआर फ्लाइट्स के जरिए समुदाय के लोगों को मिजोरम से निकाला जा सकता है. उधर, मिजोरम सरकार ने शनिवार (22 जुलाई) को राज्य में रहने वाले मैतई समुदाय के लोगों को सुरक्षा का आश्वासन दिया और उनसे अफवाहों पर ध्यान न देने को कहा.


पीटीआई ने एक आधिकारिक बयान के हवाले से बताया, राज्य के गृह आयुक्त एवं सचिव एच. लालेंगमाविया ने मैतई समुदाय के नेताओं के साथ बैठक की और उन्हें उनकी सुरक्षा का आश्वासन दिया.


दो महिलाओं के साथ बर्बरता के बाद लोगों में बढ़ा गुस्सा
3 मई से मणिपुर के मैतई और कूकी समुदायों के बीच तनाव के चलते हिंसात्मक घटनाएं रुकने का नाम नहीं ले रही हैं. इस बीच दो महिलाओं के साथ बर्बरता के वीडियो ने पूरे देश को झंकझोर कर रख दिया. वीडियो में पुरुषों का एक समूह दो महिलाओं को बिना कपड़ों के परेड करवाता नजर आ रहा था. बताया गया कि यह वीडियो 4 मई का है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से लेकर सुप्रीम कोर्ट तक ने इस घटना पर दुख जताया और दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की भी बात कही. पुलिस ने कार्रवाई करते हुए वीडियो में नजर आ रहे 5 मुख्य आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है.


यह भी पढ़ें:


Manipur Violence: ''माना कि बिहार, बंगाल, राजस्थान में महिलाओं के साथ...', हिंसा पर पी चिदंबरम बोले- मगर मणिपुर की तुलना कैसे?