Drone Bombs Attack in Manipur: मणिपुर से एक बार फिर हिंसा और झड़प की खबरें सामने आने लगी हैं. इंफाल पश्चिम जिले के कांगचुप क्षेत्र में कोटरुक के पास शनिवार को हुई गोलीबारी में एक महिला समेत दो लोगों की मौत हो गई, जबकि उसकी बेटी समेत चार अन्य घायल हो गए. संदिग्ध ने ड्रोन बम से हमला किया.


कोटरुक गांव के ग्राम पंचायत अध्यक्ष के अनुसार, संदिग्ध सशस्त्र उग्रवादियों ने दोपहर करीब 2 बजे बिना उकसावे के गोलीबारी शुरू कर दी. यह हमला तब हुआ जब गांव के स्वयंसेवक संवेदनशील क्षेत्रों से दूर थे. मृतकों में से एक की पहचान फेयेंग उमंग लेइकाई की 33 वर्षीय सुरबाला देवी के रूप में हुई है.


एक पुलिसकर्मी भी हुआ हमले में घायल


घायल ममहिला को इंफाल के क्षेत्रीय आयुर्विज्ञान संस्थान (आरआईएमएस) अस्पताल ले जाया गया, जहां उसे मृत घोषित कर दिया गया. अधिकारियों ने बताया कि उसकी 13 वर्षीय बेटी एनजी रोजिया के दाहिने हाथ में चोट आई है और उसका अभी उसी अस्पताल में इलाज चल रहा है. घायलों में 30 वर्षीय पुलिस अधिकारी एन रॉबर्ट भी शामिल हैं, जो अवांग खुनौ मानिंग लेइकाई के निवासी हैं. दो अन्य घायल व्यक्तियों में 26 वर्षीय इनाओ ताखेलम्बम और 19 वर्षीय थादोई हेइग्रुजम को राज मेडिसिटी अस्पताल ले जाया गया.


इंफाल जिले में कर्फ्यू लागू 


इस बीच, स्थानीय प्रशासन ने जहां इंफाल पश्चिम जिले में कर्फ्यू लगा दिया है, तो वहीं मणिपुर सरकार ने हमले की निंदा की है और जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई का वादा किया है. मणिपुर गृह मंत्रालय की ओर से जारी एक प्रेस रिलीज में कहा गया है कि "राज्य सरकार को निहत्थे कौत्रुक ग्रामीणों पर ड्रोन, बम और कई अत्याधुनिक हथियारों का उपयोग करके किए गए हमले की दुर्भाग्यपूर्ण घटना के बारे में पता चला है, जिसमें कथित तौर पर कुकी उग्रवादियों की तरफ से एक महिला सहित दो लोगों की मौत हो गई और कई लोग घायल हो गए."


हमला करने वालों को दंडित करने के लिए कार्रवाई शुरू


राज्य सरकार ने कहा है कि निहत्थे ग्रामीणों को आतंकित करने की ऐसी घटना को राज्य सरकार बहुत गंभीरता से लेती है, जबकि वह राज्य में सामान्य स्थिति और शांति लाने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है. दूसरी तरफ एन. बीरेन सिंह सरकार ने आगे कहा कि उन्होंने स्थिति को नियंत्रित करने और इंफाल पश्चिम के कौत्रुक गांव पर हमले में शामिल लोगों को दंडित करने के लिए पहले ही तत्काल कार्रवाई शुरू कर दी है.


मणिपुर पुलिस ने कहा- स्थिति पर रख रहे हैं नजर


मणिपुर पुलिस ने भी एक्स पर एक बयान जारी किया, जिसमें इसे सामान्य युद्ध में इस्तेमाल किए जाने वाले हाईटेक ड्रोन बम बताया. पुलिस ने आगे लिखा, "इम्फाल पश्चिम के कोत्रुक में एक अभूतपूर्व हमले में, कथित कुकी उग्रवादियों ने हाईटेक ड्रोन का उपयोग किया, जबकि ड्रोन बमों का इस्तेमाल आमतौर पर सामान्य युद्ध में किया जाता रहा है. पोस्ट में पुलिस ने आगे लिखा कि इस तरह के हमले में पेशेवरों, संभवतः तकनीकी विशेषज्ञों की मदद जरूरी ली गई होगी. हमारे अधिकारी स्थिति पर बारीकी से नज़र रख रहे हैं, और पुलिस किसी भी आकस्मिक स्थिति का जवाब देने के लिए तैयार है.


ये भी पढ़ें


'क्या आज यह देश में स्वीकार्य है, इसे बदलना होगा', अदालतों में महिलाओं की सुरक्षा पर CJI चंद्रचूड़ ने क्यों कही ये बात