Manipur Violence: हिंसाग्रस्त राज्य मणिपुर में स्थिति अभी भी ज्यादा नहीं सुधरी है लेकिन कई जगहों पर पहले से थोड़ा सुधार देखने को मिला है. मणिपुर सरकार के सुरक्षा सलाहकार कुलदीप सिंह ने बताया कि घाटी में 12 घंटे और पड़ोसी पहाड़ी जिलों में 10 घंटे और 7 घंटे के लिए कर्फ्यू में ढील दी गई है. 


उन्होंने बताया कि पिछले 24 घंटे के दौरान 23 और हथियार बरामद किए गए हैं. आज कुल 202 हथियार, 252 गोला बारूद और हर तरह के 92 बम बरामद हुए हैं. हिंसा के बाद से अब तक कुल 789 हथियार और 10648 गोला-बारूद बरामद किए गए हैं. दरअसल, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की अपील के बाद कई लोग हथियार लौटा चुके हैं. 


अमित शाह ने किया था मणिपुर का दौरा


हाल ही में गृह मंत्री अमित शाह ने भी राज्य का दौरा भी किया था. उन्होंने इस दौरान कुकी और मैतेई समुदाय के राहत शिविरों में पहुंचकर जायजा लिया और लोगों को मदद का आश्वासन दिया था. उन्होंने कहा था सरकार जल्द से जल्द मणिपुर में शांति बहाल करने और विस्थापितों की उनके घरों में वापसी सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध हैं. इसके अलावा मणिपुर के मुख्यमंत्री एन. बीरेन सिंह ने भी चेतावनी जारी करते हुए कहा था कि जिन लोगों के पास अवैध तरीके से हथियार और गोला-बारूद पाया जाएगा, उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी.


अब कैसी है मणिपुर में स्थिति?


बता दें कि, हिंसा प्रभावित पूर्वोत्तर राज्य मणिपुर में शांति स्थापित करने के लिए सेना, असम राइफल्स, सीएपीएफ और पुलिस का सर्च ऑपरेशन जारी है. सुरक्षा बल भारी मात्रा में गोला-बारूद और हथियार बरामद कर रहे हैं. सर्च ऑपरेशन के बाद से हिंसा की घटनाओं में कमी भी देखी गई है. कई लोगों ने हथियार भी लौटा दिए हैं. सुरक्षा बलों का कहना है कि राज्य में शांति स्थापित करने के लिए इस तरह के ऑपरेशन राज्य में जारी रहेंगे.


ये भी पढ़ें: 


Wrestlers Protest: अब पहलवान करेंगे महापंचायत, बजरंग पूनिया बोले- किसान-खाप सबके साथ लड़ने से मिलेगी जीत