Manipur Internet Service: मणिपुर सरकार ने राज्य के पांच जिलों के क्षेत्रीय अधिकार क्षेत्र में मोबाइल इंटरनेट सेवाओं पर लगे प्रतिबंध को बढ़ा दिया है. मणिपुर में इंटरनेट बैन 20 सितंबर दोपहर 3 बजे तक बढ़ा दिया है. सरकार ने इससे संबंधित रविवार (15 सितंबर) को एक आदेश जारी किया है, जिसमें कहा गया कि इंटरनेट संबंधित सेवाओं को अगले 5 दिनों के लिए जारी रखने का फैसला किया गया है.


एक आदेश जारी करते हुए, राज्य सरकार के आयुक्त (गृह) ने कहा, “राज्य सरकार ने मौजूदा कानून और व्यवस्था की स्थिति और पिछले पखवाड़े में इंटरनेट निलंबन के सामान्य संचालन के साथ इसके संभावित सह-संबंध की समीक्षा करने के बाद, मणिपुर के इंफाल पश्चिम, इंफाल पूर्व, थौबल, बिष्णुपुर और काकचिंग जिलों के क्षेत्रीय अधिकार क्षेत्र में वीएसएटी और वीपीएन सेवाओं सहित इंटरनेट और मोबाइल डेटा सेवाओं के निलंबन को 15-09-2024 से अगले 5 दिनों के लिए जारी रखने का फैसला किया है.”


मणिपुर में नहीं सुधरे हालात!


इससे पहले, राज्य सरकार ने 10 सितंबर से शुरू होने वाले पांच दिनों के लिए राज्य में इंटरनेट सेवाओं पर प्रतिबंध लगाया था. प्रतिबंध रविवार को खत्म होना था, लेकिन मौजूदा कानून और व्यवस्था की स्थिति के कारण सरकार ने इसे बढ़ाने का फैसला किया.


13 सितंबर को, डीआईजी केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) मनीष कुमार सच्चर ने मणिपुर के कांगपोकपी जिले के थांगकनफई गांव और सैकुल हिलटाउन में सोंगपेहजांग राहत शिविर का दौरा किया और कुकी समुदाय के प्रतिनिधियों से बातचीत की.


भारी मात्रा में बरामद हुआ गोला-बारूद


एएनआई से बात करते हुए डीआईजी सच्चर ने कहा कि राहत शिविर में 100 से अधिक परिवार रह रहे हैं और उनकी कोई मांग नहीं है, सिवाय अपने सामान्य जीवन में वापस लौटने के. इस बीच, 12 सितंबर को भारतीय सेना और मणिपुर पुलिस ने केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) और सीमा सुरक्षा बल के साथ एक संयुक्त अभियान में चुराचांदपुर जिले में भारी मात्रा में हथियार, गोला-बारूद और अन्य युद्ध संबंधी सामान बरामद किया.


विशेष सूचना पर कार्रवाई करते हुए, चुराचांदपुर जिले के मौलसंग क्षेत्र में सेना ने मणिपुर पुलिस और सीआरपीएफ के साथ मिलकर एक 7.62 मिमी एके सीरीज असॉल्ट राइफल, मैगजीन के साथ, तीन मध्यम आकार के देशी इंप्रोवाइज्ड मोर्टार (पोम्पी) और अन्य युद्ध संबंधी सामान बरामद किए.


ये भी पढ़ें: 'उथल-पुथल से राज्य तबाह! बेसब्री से...', PM नरेंद्र मोदी से बोले मणिपुर कांग्रेस चीफ, लेटर के जरिए कर दी ये मांग