Manipur Suspected Insurgents Attack Police Outposts: मणिपुर के जिरीबाम जिले में उग्रवादियों ने एक बार फिर उपद्रव मचाया है. जानकारी के अनुसार, शुक्रवार रात जिरीबाम जिले में नदी में तीन-चार नावों में सवार होकर आए संदिग्ध उग्रवादियों ने कई पुलिस चौकियों पर हमला किया और घरों में आग लगा दी. एनडीटीवी रिपोर्ट के मुताबिक, पुलिस के सूत्रों ने इस हमले की पुष्टि की है.


पुलिस अधिकारी ने बताया कि हमला रात 12:30 बजे जिरीबाम के चोटोबेकरा में शुरू हुआ, जो बराक नदी के किनारे है. अधिकारी ने एनडीटीवी को बताया कि रात 12:30 बजे चोटोबेकरा चौकी को जला दिया गया. संदिग्ध उग्रवादियों ने इसके बाद लामताई खुनौ और मोधुपुर में पुलिस चौकियों (ओपी) पर हमला किया.


सुबह 2:30 बजे हुआ हादसा


जिरीबाम राज्य की राजधानी इंफाल से 220 किलोमीटर दूर है और असम की सीमा पर है. राष्ट्रीय राजमार्ग-37 इस जिले से होकर गुजरता है. राजमार्ग के आसपास की पहाड़ियों में कई कुकी गांव हैं. चोटोबेक्रा से कुछ किलोमीटर दूर जिरीबाम उपखंड के बोरोबेक्रा में एक पुलिस आउटपोस्ट में तैनात एक अन्य अधिकारी ने कहा कि संदिग्ध उग्रवादियों ने इस आउटपोस्ट पर सुबह 2:30 बजे हमला करना शुरू किया. अधिकारी ने नाम न बताने की शर्त पर कहा कि आरोपी नावों में आए और अंधेरे में हमला करके चले गए. संदिग्ध उग्रवादियों ने नदी के किनारे के कई गांवों पर हमला किया.


जिरीबाम से सुरक्षित निकाले गए 250 मैतेई परिवार


दूसरी तरफ असम राइफल्स ने शुक्रवार को जिरीबाम शहर के बाहरी इलाके में रहने वाले मैतेई समुदाय के 250 सदस्यों को निकाला, एक दिन पहले कुकी विद्रोहियों की ओर से कथित तौर पर 59 वर्षीय व्यक्ति की हत्या पर जातीय तनाव भड़क गया था. लीशाबिथोल, जहां से मैतेई परिवारों को निकाला गया था, पहाड़ियों के पास है. वहां कुकी जनजातियां प्रमुख हैं, जबकि आंतरिक जिरीबाम में मैतेई की बड़ी उपस्थिति है.


हालांकि शुक्रवार को इलाके से किसी घटना की खबर नहीं आई, लेकिन निवासियों ने अपनी सुरक्षा को लेकर चिंता जताई, जिसके कारण उन्हें वहां से निकाल दिया गया. अधिकारियों ने कहा कि स्थिति शांत होने और पर्याप्त सुरक्षा बलों के वहां पहुंचने के बाद परिवार वापस लौट सकते हैं.  उन्होंने कहा कि इलाके में पर्याप्त सुरक्षा बल नहीं हैं क्योंकि कई लोग चुनाव ड्यूटी के लिए चले गए हैं.


ये भी पढ़ें


'तो आप रेप- कत्ल को भी सही मानते हैं...', थप्पड़ कांड के बाद आलोचकों पर भड़कीं कंगना