Manipur Violence News: मणिपुर के सुरक्षा सलाहकार कुलदीप सिंह और पुलिस महानिदेशक राजीव सिंह ने बुधवार शाम को एक संयुक्त बयान जारी कर मुख्यमंत्री कार्यालय (सीएमओ) के उस दावे को खारिज कर दिया जिसमें कहा गया था कि म्यांमार से राज्य में 900 से अधिक कुकी उग्रवादी घुस आए हैं. इसके बाद सीएमओ ने अपने पहले के बयान को वापस ले लिया.


17 सितंबर को सीएमओ की एक खुफिया रिपोर्ट लीक हुई थी, जिसमें दावा किया गया था कि ड्रोन-आधारित बम, प्रोजेक्टाइल, मिसाइल और जंगल युद्ध में प्रशिक्षित 900 से अधिक कुकी उग्रवादी म्यांमार से मणिपुर में प्रवेश कर चुके हैं. रिपोर्ट में आगे कहा गया था कि ये उग्रवादी 30 की इकाइयों में संगठित हैं. इनकी प्लानिंग 28 सितंबर के आसपास मैतेई गांवों पर कई हमले करने की है.


20 सितंबर को सुरक्षा सलाहकार ने भी की थी पुष्टि


20 सितंबर को, सुरक्षा सलाहकार कुलदीप सिंह ने संवाददाताओं को बताया था कि खुफिया इनपुट के बाद सुरक्षा एजेंसियों, विशेष रूप से असम राइफल्स को म्यांमार की सीमा से लगे पहाड़ी जिलों में हाई अलर्ट पर रखा गया है. उन्होंने उल्लेख किया कि इस मुद्दे पर उनकी ओर से अध्यक्षता की गई रणनीतिक ऑपरेशन समूह की बैठक में चर्चा की गई थी, जिसमें सेना, असम राइफल्स, केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल, सीमा सुरक्षा बल और राज्य पुलिस जैसे विभिन्न सुरक्षा बलों के शीर्ष अधिकारी शामिल थे. कुलदीप सिंह के इस बयान की कुकी-ज़ो समूहों ने आलोचना की थी.


बुधवार को लीक रिपोर्ट का किया गया खंडन


अब बुधवार को मणिपुर के दो शीर्ष सुरक्षा अधिकारियों ने एक स्पष्टीकरण जारी किया, जिसमें कहा गया कि इस इनपुट को काफी वेरिफाइड किया गया, लेकिन इसकी पुष्टि नहीं हो सकी. बयान में सभी समुदायों को उनकी सुरक्षा का आश्वासन दिया गया है और उन्हें किसी भी अफवाह या अपुष्ट जानकारी पर विश्वास न करने की सलाह दी है. इस संयुक्त बयान के बाद, मुख्यमंत्री कार्यालय ने सूचना और जनसंपर्क विभाग के साथ-साथ सुरक्षा अधिकारियों से भी बात की और अपने पहले के दावों को वापस ले लिया.


कुकी समूहों ने कही बंद की बात


वहीं मणिपुर में कई कुकी समूहों ने सरका की खुफिया रिपोर्ट लीक होने को लेकर इससे नाराज होकर आदिवासी बहुल क्षेत्रों में बंद का आह्वान किया है. कुकी के दो शीर्ष निकायों ने कुकी-आबादी वाले सभी क्षेत्रों में पूर्ण बंद की घोषणा की. यह बयान मंगलवार को कुकी इनपी मणिपुर (केआईएम), एक शीर्ष कुकी संगठन और स्वदेशी आदिवासी नेता मंच (आईटीएलएफ), एक अन्य कुकी समूह की ओर से जारी किए गए, जो दोनों मणिपुर के चुराचंदपुर में स्थित हैं.


बंद की निगरानी करेंगे कुकी संगठन


कुकी इनपी मणिपुर (केआईएम) ने कहा कि म्यांमार से 900 प्रशिक्षित कुकी उग्रवादियों की कथित घुसपैठ और 28 सितंबर को मैतेई गांवों पर समन्वित हमले के बारे में सीएमओ से मिली जानकारी निराधार थी. कुकी संगठन ने दावा किया कि यह बयान पूरी तरह से निराधार है और कथित तौर पर मणिपुर सरकार की ओर से कुकी-ज़ो समुदाय के खिलाफ योजनाबद्ध हमले को सही ठहराने के लिए गढ़ा गया. बयान में कहा गया है कि 28 सितंबर को कुकी-ज़ो के सभी बसे हुए क्षेत्रों में पूर्ण बंद लागू करेंगे, जिसकी निगरानी कुकी इनपी और केएसओ अपने-अपने क्षेत्रों में करेंगे.


ये भी पढ़ें


पूर्व मिनिस्टर सेंथिल बालाजी को सुप्रीम कोर्ट से बड़ी राहत! जानें अब कब होगी रिहाई