Manipur Violence: मणिपुर के कई हिस्सो में एक बार फिर हिंसा भड़क गई है. मुख्यमंत्री एन बिरेन सिंह ने रविवार को कहा कि घरों में आगजनी और नागरिकों पर गोलीबारी करने में शामिल लगभग 40 सशस्त्र उग्रवादियों को सुरक्षा बलों ने मार गिराया है. वहीं, इस बीच सेना ने बताया कि उग्रवादियों के बीच हुई बातचीत से ऐसा मैसेज मिला कि ये मणिपुर को तबाह करने की साजिशी हमलों में "मानव ढाल" का इस्तेमाल कर सकते हैं. 


इस आशंका के बाद सेना ने एक ट्वीट कर चेतावनी जाहिर की. ट्वीट में सेना की ओर से लिखा, आप पूरी तरह निगरानी में हैं. नापाक साजिश के बावजूद भारत की सेना शांति बहाल करने और लोगों के अनुकूल दृष्टिकोण अपनाने के लिए प्रतिबद्ध है. 


कुकी उग्रवादियों और सुरक्षा बलों के बीच झड़प- मुख्यमंत्री


राज्य सचिवालय में मीडियाकर्मियों से बातचीत में मुख्यमंत्री ने दावा कर कहा ये झड़प कुकी उग्रवादियों और सुरक्षा बलों के बीच हुई है. उग्रवादी नागरिकों के खिलाफ एम-16 और एके-47 असॉल्ट राइफलों और स्नाइपर गन का इस्तेमाल कर रहे हैं. वे कई गांवों में घरों को जलाने के लिए आए थे. हमने सेना और अन्य सुरक्षा बलों की मदद से उनके खिलाफ बहुत कड़ी कार्रवाई शुरू कर दी है. मुख्यमंत्री ने इस दौरान 40 सशस्त्र उग्रवादियों के मारे जाने की खबर है. 


मुख्यमंत्री ने इस दौरान लोगों से सुरक्षाकर्मियों की आवाजाही में बाधा नहीं डालने की अपील की और उनसे ‘‘सरकार में विश्वास रखने और सुरक्षा बलों का समर्थन करने’’ का आग्रह किया.


इंफाल में बीजेपी विधायक के घर तोड़फोड़


अधिकारियों ने बताया कि ताजा हिंसा रविवार तड़के उस वक्त शुरू हुआ जब सेना ने शांति कायम करने के लिए समुदायों को हथियारों से मुक्त करने को लेकर तलाशी अभियान शुरू किया. एक शीर्ष सुरक्षा अधिकारी ने बताया कि पश्चिम इंफाल के उरीपोक में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के विधायक ख्वाइरकपम रघुमणि सिंह के घर में तोड़फोड़ की गई और उनके दो वाहनों में आग लगा दी गई.


उन्होंने यह भी कहा कि इंफाल घाटी के आसपास के विभिन्न जिलों में सुबह तड़के कई जगहों पर झड़पें हुईं. अधिकारी ने कहा, ‘‘हमारी जानकारी के मुताबिक, काकचिंग में सुगनू, चुड़ाचांदपुर में कांगवी, इंफाल पश्चिम में कांगचुप, इंफाल पूर्व में सगोलमंग, बिशेनपुर में नुंगोईपोकपी, इंफाल पश्चिम में खुरखुल और कांगपोकपी में वाईकेपीआई से गोलीबारी की सूचना मिली है.’’


यह भी पढ़ें.


Wrestlers Protest Row: साक्षी मलिक, संगीता और विनेश फोगाट को छोड़ा गया, बजरंग पुनिया अब भी पुलिस हिरासत में, 10 बड़ी बातें