Violence In Manipur: मणिपुर में पांच महीने बीतने के बाद भी हिंसा की घटनाओं में कोई कमी नहीं आई है. इसी बीच राज्य में एक व्यक्ति को जिंदा जलाने का वीडियो वायरल हो गया. जिसमें कुकी बहुल्य कांगपोकपी जिले में कथित रूप से एक मैतेई युवक को जिंदा जला दिया गया. रविवार (8 अक्टूबर) को वायरल वीडियो जब सरकार के पास पहुंचा तो उन्होंने इसकी जांच-पड़ताल की और फिर कहा, ये वीडियो अभी का नहीं है, बल्कि ये वीडियो तो 4 मई का है जब हिंसा शुरू ही हुई थी.


मणिपुर की राजधानी इंफाल में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए मणिपुर सरकार के सुरक्षा सलाहकार कुलदीप सिंह ने कहा कि यह घटना पहले वायरल हुए दो कुकी महिलाओं के वीडियो से जुड़ी हुई है. ये वही महिलाएं हैं जिनको जातीय संघर्ष के दौरान एक वर्ग ने पकड़ लिया था और उनके कपड़े उतार कर उनके साथ यौन अपराध को अंजाम दिया गया था.


वायरल वीडियो में क्या है?
मणिपुर का ये वायरल वीडियो सात सेकेंड का है. सात सेकेंड के इस वीडियो में एक व्यक्ति ने काली शर्ट पहन रखी है. इसके सिर पर भीड़ की पिटाई की वजह से चोट के निशान हैं और उसके शरीर के एक हिस्से को भीड़ ने जला दिया है, वह कटीले तारों के पास पड़ा हुआ है. उसके पास खड़ी भीड़ चिल्ला रही है. भीड़ के बैकग्राउंड में गोली चलने की आवाजें भी सुनी जा सकती हैं. 


हालांकि इस वीडियो को देखें तो यहां यह पता लगाना बहुत मुश्किल है कि क्या जब वह व्यक्ति जिंदा था तब उसको जलाया गया या उसकी मौत होने के बाद उसको जलाया गया. पुलिस ने जब इस वायरल वीडियो की जांच की तो पता चला कि हिंसा के शिकार व्यक्ति का नाम लालदिनथांगा खोंगसाई है, उसकी उम्र 37 साल थी और वह कांगपोकपी जिले के पाओकोंगचिंग गांव का निवासी था.


सीबीआई कर रही है मामले की जांच 
मणिपुर सरकार के सुरक्षा सलाहकार कुलदीप सिंह ने कहा, मणिपुर सरकार ने इस मामले की जांच सीबीआई को सौंप दी है क्योंकि सुरक्षा एजेंसियों का मानना है इस हिंसा में जिस व्यक्ति की मौत हुई है वह व्यक्ति उन दो महिलाओं के साथ था जिनको उसी भीड़ ने निर्वस्त्र कर दिया था.


ये भी पढ़ें: हमास-इजरायल 'युद्ध' में अब तक गई 1300 से ज्यादा लोगों की जान, बेंजामिन नेतन्याहू बोले, 'हमारा बदला अभी बस शुरू ही हुआ है' | बड़ी बातें