Manish Sisodia Arrested By ED: दिल्ली की आबकारी नीति मामले में कथित अनियमितताओं से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में ईडी ने गुरुवार (9 मार्च) को मनीष सिसोदिया को गिरफ्तार किया. शुक्रवार (10 मार्च) को सीबीआई (CBI) वाले मामले में सिसोदिया की जमानत पर सुनवाई भी होनी है. उससे पहले ये गिरफ्तारी की गई है. बीते 12 दिनों में सिसोदिया को दो केंद्रीय एजेंसियों ने गिरफ्तार किया है. आपको बताते हैं फर्स्‍ट और सेकेंड अरेस्‍ट की पूरी कहानी. 


मनीष सिसोदिया की पहली गिरफ्तारी बीती 26 फरवरी को 8 घंटों की पूछताछ के बाद हुई थी. सीबीआई ने उन्हें 19 फरवरी को पूछताछ के लिए बुलाया था, लेकिन उन्होंने दिल्ली के बजट से जुड़े कामों का हवाला देते हुए और समय मांगा था. जिसके बाद एजेंसी ने उन्हें 26 फरवरी को पेश होने को कहा था. सिसोदिया को सीबीआई ने 2021-22 की आबकारी नीति को लागू करने में कथित भ्रष्टाचार के सिलसिले में गिरफ्तार किया था. सीबीआई का आरोप है कि आबकारी नीति तैयार करने और कार्यान्वयन दोनों में अनियमितताएं थीं. उसका मकसद आप से जुड़े लोगों को कथित तौर पर लाभ पहुंचाना था. मनीष सिसोदिया के पास ये विभाग था. 


पहली गिरफ्तारी पर क्या कुछ हुआ था?


सीबीआई की गिरफ्तारी से पहले ही आप के राष्ट्रीय संयोजक और दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल व अन्य आप नेता कह रहे थे कि 26 फरवरी को सीबीआई मनीष सिसोदिया को गिरफ्तार करेगी. उस दिन काफी हंगामा भी हुआ था. सिसोदिया 26 तारीख की सुबह करीब 11 बजे सीबीआई कार्यालय पहुंचे थे, लेकिन उससे पहले उन्होंने राजघाट पर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित की थी और फिर रोड शो निकाला था.


आम आदमी पार्टी ने बताया था साजिश


सिसोदिया की गिरफ्तारी के बाद सीबीआई मुख्यालय के बाहर सुरक्षा बढ़ाते हुए रैपिड एक्शन फोर्स तैनात कर दी गई थी. इस गिरफ्तारी के बाद आप नेताओं ने केंद्र पर हमला बोला था.  आप के राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने इसे साजिश करार देते हुए कहा था कि पीएम ने साजिश के तहत मनीष सिसोदिया को गिरफ्तार करवाया है. मोदी-अडानी घोटाले से ध्यान हटाने के लिए केजरीवाल को बदनाम किया जा रहा है. 


बीजेपी ने की थी ये मांग


इस पर बीजेपी की ओर से भी पलटवार किया गया था. बीजेपी नेता कपिल मिश्रा ने कहा था कि शराब घोटाले में सिसोदिया की गिरफ्तारी हुई है. उन्हें शराब के कारण बर्बाद हुए परिवारों की माताओं-बहनों की हाय लगी. अब अगला नंबर केजरीवाल का है. बीजेपी की ओर मनीष सिसोदिया और अरविंद केजरीवाल से इस्तीफा की मांग की गई थी. 


दिल्ली कैबिनेट से इस्तीफा दिया


इसके बाद अगले दिन उन्हें कोर्ट में पेश किया गया. कोर्ट ने उन्हें 4 मार्च तक सीबीआई रिमांड में भेज दिया था. सिसोदिया ने फिर जमानत के लिए सुप्रीम कोर्ट का भी रुख किया, लेकिन उन्हें वहां से कोई राहत नहीं मिली थी. इस घटनाक्रम के बाद 28 फरवरी को मनीष सिसोदिया के साथ-साथ सत्येंद्र जैन ने दिल्ली कैबिनेट से इस्तीफा दे दिया था. जैन भी एक अन्य मनी लॉन्ड्रिंग मामले में में तिहाड़ जेल में बंद हैं. 


ईडी ने जेल में पूछताछ की


बीते सोमवार को दिल्ली की अदालत ने सिसोदिया को 20 मार्च तक न्यायिक हिरासत में भेज दिया था. सीबीआई की गिरफ्तारी के बाद मंगलवार को ईडी के अधिकारी धन शोधन रोकथाम कानून के तहत सिसोदिया का बयान दर्ज करने के लिए तिहाड़ जेल पहुंचे. इस दौरान ईडी ने सिसोदिया से करीब 6 घंटे तक सवाल जवाब किए. ईडी इस मामले में मनी लांड्रिंग की जांच कर रही है. 


8 घंटे की पूछताछ के बाद गिरफ्तार


मंगलवार को ही राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने सिसोदिया और सत्येंद्र जैन का इस्तीफा भी स्वीकार कर लिया था. आज यानी गुरुवार को फिर ईडी की टीम सिसोदिया से पूछताछ के लिए जेल पहुंची. करीब 8 घंटे की पूछताछ के ईडी ने मनीष सिसोदिया को गिरफ्तार कर लिया. जेल अधिकारियों ने कहा कि सिसोदिया की औपचारिक गिरफ्तारी के बाद ईडी की टीम जेल परिसर से रवाना हो गई है. सिसोदिया जेल में ही रहेंगे.


सीएम केजरीवाल ने किया ट्वीट


दिल्ली के पूर्व डिप्टी सीएम की गिरफ्तारी के बाद सीएम अरविंद केजरीवाल ने केंद्र पर निशाना साधा. केजरीवाल ने ट्वीट किया, "मनीष को पहले सीबीआई ने गिरफ्तार किया. सीबीआई को कोई सबूत नहीं मिला, रेड में कोई पैसा नहीं मिला. कल बेल पर सुनवाई है. कल मनीष छूट जाते तो आज ईडी ने गिरफ्तार कर लिया. इनका एक ही मकसद है- मनीष को हर हालत में अंदर रखना, रोज नये फर्ज़ी मामले बनाकर. जनता देख रही है, जनता जवाब देगी."  






मनीष सिसोदिया ने जेल से पत्र लिखा


अरविंद केजरीवाल ने साथ ही बताया कि मनीष सिसोदिया ने जेल से पत्र लिखा है. उन्होंने ट्वीट किया, "मनीष सिसोदिया ने जेल से देश के नाम पत्र लिखा- बीजेपी लोगों को जेल में डालने की राजनीति करती है, हम बच्चों को पढ़ाने की राजनीति कर रहे हैं. जेल भेजना आसान है, बच्चों को पढ़ाना बहुत मुश्किल. राष्ट्र शिक्षा से आगे बढ़ेगा, जेल भेजने से नहीं."


ये भी पढ़ें- 


Women's Reservation Bill: 'महिला आरक्षण बिल', कल जंतर-मंतर पर धरना देंगी BRS की के कविता, 11 मार्च को ईडी करेगी पूछताछ