नई दिल्ली: कश्मीर के मुद्दे पर अपने ही नेताओं के विवादित किताब से नुकसान उठा चुकी कांग्रेस इसकी भरपाई में जुट गई है. वरिष्ठ कांग्रेस नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री सैफुद्दीन सोज से कांग्रेस ने दूरी बना ली है. सूत्रों के मुताबिक, कश्मीर पर लिखी गई सोज की किताब 'कश्मीर: ग्लिम्पसेज ऑफ हिस्ट्री एंड द स्टोरी ऑफ स्ट्रगल' की लॉन्च में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और पूर्व केंद्रीय मंत्री पी चिदंबरम नहीं जाएंगे. सोज की किताब को आज चिदंबरम लॉन्च करने वाले थे.


दरअसल, सैफुद्दीन सोज ने अपनी किताब में परवेज मुशर्रफ के उस बयान का समर्थन किया गया है, जिसमें उन्होंने कहा था कि अगर वोटिंग की स्थितियां होती हैं तो कश्मीर के लोग भारत या पाक के साथ जाने की बजाय अकेले और आजाद रहना पसंद करेंगे.





सोज के इसी बयान पर बीजेपी ने कांग्रेस को घेरा. केंद्रीय मंत्री और बीजेपी नेता रविशंकर प्रसाद ने कहा, ''सैफुद्दीन सोज ने अपने बयान में मुशर्रफ के प्रति नया प्रेम दिखाया है. सैफुद्दीन सोज कांग्रेस के बड़े नेता है, ये उन्होंने अनौपचारिक बयान नहीं दिया है. किताब में अपनी सोची समझी सोच और विश्लेषण को लिखा है. उनके मुंह के एक सच्चाई निकल गई कि 50 के दशक से यानी कांग्रेस के समय से ही कश्मीर की समस्या है.'' उन्होंने कहा कि इस पूरे मसले पर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी जवाब दें.


J&K पर आजाद और सोज के बयान पर घिरी कांग्रेस, बीजेपी ने सोनिया-राहुल से मांगा जवाब


विवाद बढ़ने के बाद सैफ़ुद्दीन सोज ने कहा कि उन्होंने अपनी किताब में जो बातें कही हैं वो उनकी निजी राय है और इनका पार्टी से कोई लेनादेना नहीं है. वहीं कांग्रेस ने भी सोज के बयान को गलत ठहराते हुए कहा कि किताब अभी सामने नहीं आई है. लेकिन अगर जो बातें अखबार में छपी हैं वो किताब में हैं तो हम उसे सिरे से खरिज करते हैं.


कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा, "जम्मू-कश्मीर भारत का अभिन्न हिस्सा था, अभिन्न हिस्सा है, और युग युगांतर तक अभिन्न हिस्सा रहेगा. किताब बेचने के लिए अगर कोई सस्ते हथकंडे अपनाता है तो उससे यह सच नहीं बदला जाएगा कि जम्मू कश्मीर भारत का अभिन्न हिस्सा है." सुरजेवाला ने कहा कि जम्मू-कश्मीर इकाई सोज के खिलाफ उचित कार्रवाई करेगी.


कश्मीर की आज़ादी की बात करने वाले अपने नेता सोज पर बरसी कांग्रेस