Mann Ki Baat: प्रधानमंत्री मोदी का रेडियो पर प्रसारित होने वाला कार्यक्रम “मन की बात” हर महीने के अंतिम रविवार को होता है. इसमें पीएम मोदी देश के निगरिकों के साथ-साथ अहम मुद्दों पर चर्चा करते हैं.  


पीएम मोदी का ये कार्यक्रम आखिरी बार 25 फरवरी को प्रसारित किया गया था. इसके बाद लोकसभा चुनावों को देखते हुए इसे 4 महीनों के लिए रोक दिया गया था. पीएम ने अपने कार्यक्रम के 110वें एपिसोड में कहा था कि आगामी लोकसभा चुनावों को देखते हुए अगले तीन महीनों तक मन की बात का प्रसारण नहीं किया जाएगा. 


पीएम मोदी ने एक्स पर किया आह्वान


पीएम ने एक्स पर पोस्ट करते हुए कहा कि ये बताते हुए बहुत खुशी हो रही है कि चुनावों के कारण आए गैप के बाद #MannKiBaat वापस आ गया है! इस महीने का कार्यक्रम 30 जून को होगा. पीएम मोदी ने आगे लिखा कि मैं आप सभी से कार्यक्रम को लेकर अपने विचार साझा करने का आह्वान करता हूं. MyGov ओपन फोरम, NaMo ऐप पर लिखें या 1800 11 7800 पर अपना रिकॉर्ड मैसेज भी भेज सकते हैं.


साल 2014 में हुई कार्यक्रम की शुरुआत


मन की बात कार्यक्रम की शुरुआत 3 अक्टूबर 2014 को हुई. कार्यक्रम का उद्देश्य भारतीय समाज के सभी वर्गों से जुड़ना हैं, जिसमें महिलाएं, बुजुर्ग, युवा और बच्चे शामिल हैं. मन की बात कार्यक्रम भारत की 22 भाषाओं के अलावा 11 विदेशी भाषाओं में भी प्रसारित होती है. इन भाषाओं में फ्रेंच, चीनी, इंडोनेशियाई, तिब्बती, बर्मी, बलूची, अरबी, पश्तो, फारसी, दारी और स्वाहिली शामिल हैं.


ऑल इंडिया रेडियो के 500 से ज़्यादा प्रसारण केंद्रों से किया गया


पीएम मोदी के इस कार्यक्रम का प्रसारण ऑल इंडिया रेडियो के 500 से ज़्यादा प्रसारण केंद्रों से किया गया है.  लोगों के जीवन पर 'मन की बात' के प्रभाव के बारे में किए गए एक अध्ययन से पता चला है कि 100 करोड़ से ज़्यादा लोग कम से कम एक बार 'मन की बात' से जुड़े हैं. क्योंकि ये जनता से सीधे बात करता है. 


यह भी पढ़ें- Delhi Airport Accident: दोनों बेटियों की शादी… अब कोई नहीं कमाने वाला; दुखों में लिपटा दिल्ली एयरपोर्ट पर जान गंवाने वाले टैक्सी ड्राइवर का परिवार