जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल गिरीश चंद्र मुर्मू के इस्तीफे के बाद पूर्व केंद्रीय मंत्री मनोज सिन्हा को नया उपराज्यपाल बनाया गया है. राष्ट्रपति सचिवालय ने गुरुवार सुबह बताया कि जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल गिरीश चंद्र मुर्मू का इस्तीफा स्वीकार कर लिया गया है. 5 अगस्त की शाम को गिरीश चंद्र मुर्मू ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया था. इसी दिन जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटे एक साल पूरा हुआ है.


केंद्र सरकार जम्मू-कश्मीर में चुनाव करवाना चाहती है जिसके लिए किसी राजनीतिक व्यक्ति की नियुक्ति बतौर उपराज्यपाल चाहती थी जो कि तमाम राजनीतिक दलों से बात करते हुए जम्मू-कश्मीर में आगे शांति बहाल कर सके और आने वाले समय मे वहां चुनाव हो सके इसीलिए जीसी मुर्मू ने इस्तीफा दिया. मुर्मू पूर्व प्रसाशनिक अधिकारी रहे है और केंद्र ने अब मनोज सिन्हा की नियुक्ति की हैं.


कौन हैं मनोज सिन्हा?


मनोज सिन्हा पूर्वी उत्तर प्रदेश में बीजेपी के वरिष्ठ नेता हैं. मोदी सरकार के पहले कार्यकाल में टेलीकॉम व रेल राज्य मंत्री रहे है. गाजीपुर से सांसद रहे हैं, हालांकि 2019 लोकसभा चुनाव में गाजीपुर से उन्हें बीएसपी के अफजाल अंसारी ने चुनाव हरा दिया था.


साल 2017 के उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में जब बीजेपी को बड़ी जीत मिली थी, तब मनोज सिन्हा ही मुख्यमंत्री पद की रेस में सबसे आगे थे. माना जा रहा था कि सिन्हा ही मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. लेकिन पार्टी की ओर से योगी आदित्यनाथ को मुख्यमंत्री बना दिया गया. अब केंद्र सरकार ने मनोज सिन्हा को जम्मू-कश्मीर में बड़ी जिम्मेदारी दी है.


ये भी पढ़ें-