नई दिल्लीः गर्मी की तपिश झेल रहे और बारिश का इंतजार कर रहे लोगों के लिए अच्छी खबर है. इस बार मानसून 3 दिन पहले ही देश में दस्तक दे सकता है. दक्षिण पश्चिम मानसून के सामान्य तय समय से तीन दिन पहले 29 मई को केरल में दस्तक देने की उम्मीद है. भारतीय मौसम विभाग ने आज कहा कि मानसून की शुरुआत के लिए अंडमान सागर और दक्षिण पूर्व बंगाल की खाड़ी के ऊपर 23 मई से स्थितियां अनुकूल हैं. अमूमन मानसून 1 जून को केरल तक पहुंचता है. इतना ही नहीं मौसम विभाग का कहना है कि मानसून जुलाई तक पूरे देश में प्रभावी हो जाएगा.


भारतीय मौसम विभाग ने कहा, ‘दक्षिण पश्चिम मानसून के केरल के ऊपर 29 मई को दस्तक देने की उम्मीद है और इसमें चार दिन की प्लस या माइनस की मॉडल त्रुटि हो सकती है.’ भारतीय मौसम विभाग ने वर्षा मौसम के लिए पिछले महीने जारी अपने पहले पूर्वानुमान में सामान्य मानसून होने का अनुमान जताया था.


जहां आज मौसम विभाग ने कहा कि 29 जून तक मानसून आएगा वहीं मौसम का पूर्वानुमान बताने वाली एजेंसी स्काईमेट ने 28 मई को मानसून के केरल पहुंचने का अनुमान जाहिर किया था.


सामान्य रहेगा इस बार मानसून
मौसम विभाग मानसून के अपने पूर्वामुमान में इसके देश भर में सामान्य रहने की बात कही है. जून से सितंबर के दौरान इस साल 97 फीसदी बारिश की उम्मीद जताई गई है. बताया जा रहा है कि 15 मई के पास मानसून अंडमान निकोबार आ सकता है.