Coroanavirus In India: चीन, अमेरिका और जापान सहित कई देशों में बढ़ते कोरोना के बीच भारत सरकार भी अलग-अलग तैयारी कर रही है. आए दिन केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय बैठक कर रहा है. साथ ही राज्य सरकार भी कई तरह के नियम बना रहे हैं. ऐसा इसलिए हो रहा है ताकि देश में कोविड-19 ना बढ़े. आइए जानें 10 बड़ी बातें.  


दस बड़ी बातें-


1- भारत सरकार ने 1 जनवरी 2023 से चाइना, हॉन्ग कॉन्ग, जापान, दक्षिण कोरिया, सिंगापुर और थाईलैंड से आने वाले यात्रियों के लिए आरटी-पीसीआर (RT-PCR) टेस्ट अनिवार्य कर दिया गया है. इन देशों से पहले आने वाले लोगों को अपनी निगेटिव रिपोर्ट एयर सुविधा पोर्टल पर अपलोड करनी होगी. ये टेस्ट भारत की यात्रा करने के 72 घंटों में होना चाहिए. इसकी जानकारी केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने ट्वीट करके जानकारी दी.


2- भारत आने वाले सभी यात्रियों में से 2 फीसदी लोगों की की रैंडम टेस्टिंग हो रही है. इसके लिए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय पहले ही दिशा निर्देश जारी कर चुका है. सभी एयरपोर्ट पर इसका पालन हो रहा है.  


3- स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने फार्मा कंपनियों के प्रतिनिधियों के साथ गुरुवार (29 दिसंबर) को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए मीटिंग की. इसमें उन्होंने कोरोना क्लिनिकल मैनेजमेंट और ट्रीटमेंट में इस्तेमाल की जाने वाली दवाओं के स्टॉक पर चर्चा की और कुछ दिशा निर्देश दिए. 


4-केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने फार्मा कंपनियों को वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला परिदृश्य पर कड़ी नजर रखने के लिए कहा है. साथ ही एपीआई के उत्पादन और उपलब्धता के साथ-साथ कोविड प्रबंधन के लिए आवश्यक दवाओं के निर्माण की बारीकी पर ध्यान देने को कहा है. 


5- केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने फार्मा कंपनियों को खुदरा स्तर तक आपूर्ति श्रृंखला में कोविड-19 (COVID-19) दवाओं सहित सभी दवाओं का पर्याप्त स्टॉक और उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए कहा है. 


6- समीक्षा बैठक में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया के अलावा केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण, फार्मा की सचिव सुश्री एस अपर्णा, एनपीपीए के अध्यक्ष कमलेश पंत, ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया के डॉ वी जी सोमानी और दवा कंपनियों के प्रतिनिधि मौजूद थे. 


7- चीन, हॉन्ग कॉन्ग, जापान, दक्षिण कोरिया, सिंगापुर और थाईलैंड में कोरोना संक्रमण के मामले तेजी से बढ़े रहे हैं. इन देशों में ज्यादातर कोविड केस के लिए जिम्मेदार कोरोना के ओमिक्रॉन वेरिएंट के सब वेरिएंट बीएफ.7 (BF.7) जिम्मेदार है. 


8- सरकार के सूत्रों का कहना है कि अगले 40 दिनों में भारत में कोरोना के मामले में उछाल आ सकता है. इसको देखते हुए भी केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रावय अलर्ट है और तैयारी तेज कर दी है. 


9- देश में जुलाई से अब तक ओमिक्रॉन वेरिएंट के सब वेरिएंट BF.7 वेरिएंट के पांच मामले सामने आए हैं. यह गुजरात और ओडिशा से आए हैं. पांचों मरीज में हल्के लक्षण थे.  


10- केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के गुरुवार (29 दिसंबर) को जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक भारत में एक दिन में कोरोना वायरस संक्रमण के 268 नए मामले सामने आने के बाद देश में अभी तक संक्रमित हुए लोगों की संख्या बढ़कर 4,46,77,915 पर पहुंच गई, जबकि इलाज करा रहे मरीजों की संख्या बढ़कर 3 हजार 552 हो गई है. 


यह भी पढ़ें- देश में न फैले चीन वाला BF.7 वेरिएंट इसके लिए भारत की तैयारी, सभी सैंपल को किया आइसोलेट