Manu Bhaker Won Bronze: भारत ने पेरिस ओलंपिक में पहला मेडल जीत लिया है. भारतीय निशानेबाज मनु भाकर ने महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल में ब्रॉन्ज पदक जीता है. आठ निशानेबाजों के फाइनल में मनु भाकर 221.7 अंक के साथ तीसरे नंबर रहीं. मनु ओलंपिक में पदक जीतने वाली भारत की पहली महिला शूटर हैं. देश के गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, कांग्रेस पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने एक्स पर पोस्ट कर उन्हें बधाई दी.


भारतीय निशानेबाज जब बाहर हुईं तो दक्षिण कोरिया की येजी किम से सिर्फ 0.1 अंक पीछे थीं जिन्होंने अंतत: 241.3 अंक के साथ रजत पदक जीता. लंदन ओलंपिक 2012 के बाद भारत का निशानेबाजी में यह पहला ओलंपिक पदक है. रियो ओलंपिक 2016 और तोक्यो ओलंपिक से भारतीय निशानेबाज खाली हाथ लौटे थे.


राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने दी बधाई


राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने एक्स पर पोस्ट कर शूटर मनु भाकर को एक्स पर पोस्ट कर बधाई दी. उन्होंने कहा, "पेरिस ओलंपिक में 10 मीटर एयर पिस्टल शूटिंग स्पर्धा में ब्रॉन्ज पदक पर मनु भाकर को हार्दिक बधाई. वह शूटिंग प्रतियोगिता में ओलंपिक पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला हैं. भारत को मनु भाकर पर गर्व है. उनका यह कारनामा कई खिलाड़ियों, खासकर महिलाओं को प्रेरित करने वाला है. मैं कामना करती हूं कि वह भविष्य में उपलब्धियों की और अधिक ऊंचाइयां छूएं."






गृह मंत्री अमित शाह ने पदक जीतने की दी बधाई


केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने मनु भाकर को बधाई दी. उन्होंने एक्स पर पोस्ट कर कहा, "पेरिस ओलंपिक 2024 में कास्य घर लाकर पहला पदक जीतने पर मनु भाकर ने बधाई. आपने अपने शानदार प्रदर्शन से पूरे देश में उत्साह की लहर दौड़ा दी है."






रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भी एक्स पर पोस्ट कर मनु भाकर को बधाई दी. उन्होंने कहा, "मनु भाकर को पेरिस ओलंपिक 2024 में असाधारण प्रदर्शन कर ब्रॉन्ज पदक जीतने के लिए बधाई. उनकी जीत पर देश को गर्व है. हम उन्हें उनके आगे की कोशिशों के लिए उन्हें शुभकामनाएं देता हूं."






कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने बधाई देते हुए एक्स पर लिखा, "पेरिस ओलंपिक के वीमेंस 10 मीटर एयर पिस्टल इवेंट में मनु भाकर ने ब्रॉन्ज मेडल जीतकर देश का नाम रोशन किया है. वे शूटिंग में भारत को पदक दिलाने वाली पहली महिला खिलाड़ी बन गई हैं. पूरे देश को मनु पर गर्व है."






अभी और पदक आने बाकी- राहुल गांधी


नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी ने मनु भाकर को बधाई देते हुए कहा, "भारत को पेरिस पेरिस ओलंपिक 2024 में अपना पहला पदक जीतते हुए देखकर गर्व महसूस हो रहा है. मनु भाकर को ब्रॉन्ज पदक जीतने पर बधाई. ओलंपिक पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला निशानेबाज. हमारी बेटियों ने हमें एक शानदार शुरूआत दी है. अभी और आने बाकी हैं."






ये भी पढ़ें :  Bhojpuri: रवि किशन ने संसद में उठाई ऐसी मांग, UP ही नहीं बिहार में भी BJP को मिलेगा बड़ा फायदा