नई दिल्लीः दिल्ली सरकार ने 14 नवंबर को सामूहिक दिवाली पूजन उत्सव का आयोजन किया है. अक्षरधाम मंदिर में दिल्ली पर्यटन विभाग की ओर से आयोजित समारोह का सीधा लाइव प्रसारण भी होगा ताकि लोगों को सुरक्षित और पटाखा रहित दिवाली मनाने के लिए प्रोत्साहित किया जा सके.


दिल्ली सरकार से मिली जानकारी के मुताबिक दिवाली में सुरक्षित तरीके से त्योहार मनाते हुए हवा की गुणवत्ता को अधिक बिगड़ने से रोकने की पहल में और सामूहिक दिवाली की भव्य पूजा में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया सहित सरकार के सभी मंत्री शामिल होंगे. अक्षरधाम मंदिर में आयोजित इस पूजा का लाइव प्रसारण 26 चैनलों पर शाम 7.35 बजे से रात 8.05 बजे तक किया जाएगा.


उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि ’दिल्ली की दिवाली’ में सभी नागरिकों को शामिल करके एक यादगार पूजन उत्सव बनाने की अवधारणा के तहत काम किया गया है. इसके माध्यम से पटाखा रहित दिवाली मनाने की परिपाटी को भी बढ़ावा मिलेगा. उन्होंने कहा कि मौजूदा कोरोना संकट में हम नागरिकों के स्वास्थ्य को खतरे में डाले बिना पूरे समाज का हिस्सा होने की भावना और त्यौहार की उमंग को आगे बढ़ाना चाहते हैं.


दिल्ली सरकार की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक "यह भव्य पूजा झंडेवालान के विद्वान पंडितों द्वारा वैदिक मंत्रों के साथ आध्यात्मिक तरीकों से होगी. राष्ट्र के विभिन्न हिस्सों से दिल्ली में रहने वाले दो करोड़ से भी अधिक नागरिक इस भव्य दिवाली उत्सव का हिस्सा बनेंगे.लाइव टेलीकास्ट के साथ-साथ नागरिक अपने घर और संस्थानों में पूजा करने में सक्षम होंगे. इससे समुदाय की भावना मजबूत होगी और अंधेरे समय में आशावादी दृष्टिकोण स्थापित करने में मदद मिलेगी. यह सबके अच्छे स्वास्थ्य और कल्याण के लिए एक सामूहिक प्रार्थना जैसा अवसर होगा."


अलग-अलग चैनलों पर प्रसारित होने वाले लाइव टेलीकास्ट को दिल्ली के नागरिक अपने घरों से देखते हुए प्राचीन अक्षरधाम मंदिर में आयोजित दिवाली पूजा का अनुभव कर सकते हैं. वे अपने परिवार और दोस्तों के साथ पूजा की रस्में अपने घरों और सोसाइटी परिसर या मोहल्लों में भी कर सकते हैं. दिल्ली सरकार का मानना है कि दिल्ली की दिवाली के इस आयोजन के माध्यम से दिल्लीवासियों को वायु गुणवत्ता सूचकांक पर बुरा असर डाले बिना त्यौहार का आनंद लेने और अपने स्वास्थ्य की रक्षा का अवसर मिलेगा.


इसे भी पढ़ेंः
मध्य प्रदेश के CM शिवराज सिंह का ट्रैक्टर से खेत जोतते वीडियो वायरल, यहां देखिए


बीएसफ और बॉर्डर गार्ड बांग्लादेश ने दीवाली की पूर्व संध्या पर मोमबत्तियां जलाई, बीएसफ ने गिफ्ट की मिठाई