Maxican President: मैक्सिको के राष्ट्रपति लोपेज ओब्रादोर (Andres Manuel Lopez Obrador) ने वैश्विक शांति (Global Peace) के लिए संयुक्त राष्ट्र (United Nations) को एक अनोखा प्रस्ताव दिया है. उन्होंने कहा है कि विश्व शांति के लिए UN महासचिव एंटोनियो गुतरेज़ (UN Secretary-General Antonio Guterres), ईसाई धर्मगुरु पोप फ्रांसिस (Christian priest Pope Francis) और भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi), यह तीनों नेता जल्द मिलें और अगले 5 सालों तक वैश्विक शांति का खाका पेश करें. इन तीनों की अगुवाई में एक समिति बनाई जाए.


मैक्सिकन राष्ट्रपति का अनोखा प्रस्ताव


मैक्सिकन राष्ट्रपति एंड्रेस मैनुअल लोपेज ओब्रेडोर ने ऐसा इसलिए कहा है कि ताकि वैश्विक शांति को बढ़ावा देना जरूरी है. उन्होंने कहा कि वे इसके लिए भारत के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी सहित तीन विश्व के बड़े नेताओं के साथ मिलकर एक आयोग बनाने के लिए संयुक्त राष्ट्र को एक लिखित प्रस्ताव प्रस्तुत करने की योजना बना रहे हैं.  एमएसएन वेब पोर्टल ने बताया कि मैक्सिकन राष्ट्रपति अगले पांच साल के लिए विश्व में शांति हो इसके लिए संघर्ष विराम की योजना बना रहे हैं.


लिखित प्रस्ताव देंगे ओब्रेडोर


एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान मैक्सिकन राष्ट्रपति ओब्रेडोर ने कहा कि, "मैं लिखित में प्रस्ताव दूंगा, मैं इसे संयुक्त राष्ट्र में पेश करूंगा. मैं यह कहता रहा हूं और मुझे उम्मीद है कि मीडिया इसे फैलाने में हमारी मदद करेगा. क्योंकि ये वो नेता हैं जब तक उनके लिए सुविधाजनक नहीं होता है तो वे बोलते नहीं हैं." इसीलिए मैं ये प्रस्ताव देना चाहता हूं कि शीर्ष आयोग में पोप फ्रांसिस, संयुक्त राष्ट्र महासचिव, एंटोनियो गुटेरेस और भारतीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी को शामिल होना चाहिए.


पांच साल की वैश्विक शांति होनी चाहिए


उन्होंने कहा कि इस आयोग का उद्देश्य दुनिया भर में युद्धों को रोकने के लिए एक प्रस्ताव पेश करना और कम से कम पांच साल के लिए एक समझौता करना होगा. मेक्सिको के राष्ट्रपति ना कहा कि"वे तीनों नेता जब मिलते हैं तो जल्द ही हर जगह युद्ध को रोकने के लिए एक प्रस्ताव पेश करते हैं और कम से कम पांच साल के लिए एक समझौता करने के लिए एक समझौते पर पहुंचते हैं, ताकि दुनिया भर की सरकारें अपने लोगों, विशेष रूप से पीड़ित लोगों का समर्थन करने के लिए खुद को समर्पित कर सकें. युद्ध और उसके प्रभावों से सबसे अधिक लोग परेशान हैं. इसके लिए हमारे पास बिना तनाव, हिंसा और शांति के पांच साल हैं,"


चीन, अमेरिका, रूस को शांति की तलाश करनी चाहिए


युद्ध जैसी कार्रवाइयों को समाप्त करने का आह्वान करते हुए, मैक्सिकन राष्ट्रपति ने चीन, रूस और संयुक्त राज्य अमेरिका को शांति की तलाश करने के लिए आमंत्रित किया है और आशा व्यक्त की है कि तीनों देश "एक मध्यस्थता को सुनेंगे और स्वीकार करेंगे जैसे कि हम प्रस्तावित कर रहे हैं."


इन तीनों नेताओं ने युद्ध रोकने की बात की है


राष्ट्रपति ने कहा कि" जो युद्ध कर रहे हैं उन्हें इन नेताओं ने बताया है कि उनके टकराव से, एक वर्ष से अधिक कुछ भी नहीं बचा रहेगा, उन्होंने इसका कारण बताया है. उन्होंने विश्व आर्थिक संकट को दूर कर दिया है, उन्होंने मुद्रास्फीति में वृद्धि की है और भोजन की कमी, अधिक गरीबी और सबसे खराब, एक वर्ष में, क्योंकि संघर्षों में, इतने सारे इंसानों ने अपनी जान गंवाई है. ये सब बड़े काम किए हैं. "  


ओब्रेडोर के अनुसार, प्रस्तावित संघर्ष विराम "ताइवान, इज़राइल और फिलिस्तीन के मामले में समझौतों तक पहुंचने में मदद करेगा और अधिक टकराव को बढ़ावा देने से रोकेगा." इसके अलावा, उन्होंने आग्रह किया कि दुनिया भर की सभी सरकारों को संयुक्त राष्ट्र के समर्थन में शामिल होना चाहिए, न कि नौकरशाही तंत्र जिसमें प्रस्ताव और पहल प्रस्तुत की जाती हैं.


ये भी पढ़ें:


Sri Lanka Crisis: भारतीय संस्था श्री सत्य साई संजीवनी ने श्रीलंका में खोला सुपर स्पेशिएलिटी हॉस्पिटल, राष्ट्रपति विक्रमसिंघे ने की सराहना


Taliban One Year Rule: अफगानिस्तान को दुख-बीमारी ने घेरा, भयावह मानवीय संकट की रिपोर्ट में दावा