लखनऊ: समाजवादी पार्टी (सपा) के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने केन्द्र सरकार को सुझाव दिया है कि भारत सरकार को सामरिक के साथ-साथ आर्थिक जवाब भी देना चाहिए. उन्होंने कहा कि चीनी कंपनियों को दिए गए ठेके तत्काल प्रभाव से निलंबित होने चाहिए.


अखिलेश यादव ने बुधवार को ट्वीट कर कहा, "चीन के हिंसक व्यवहार को देखते हुए भारत सरकार को सामरिक के साथ-साथ आर्थिक जवाब भी देना चाहिए. चीनी कंपनियों को दिए गए ठेके तत्काल प्रभाव से निलंबित होने चाहिए और चीनी-आयात पर अंकुश लगाना चाहिए. सरकार के ऐसे किसी भी प्रयास में समाजवादी पार्टी देशहित में सरकार के साथ है."


ज्ञात हो कि पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर अतिक्रमण को लेकर भारत और चीन की सेनाओं के बीच जारी तनातनी ने सोमवार की रात हिंसक झड़प का रूप ले लिया. इस झड़प में एक कर्नल सहित 20 भारतीय सैन्य कर्मी शहीद हुए हैं.


मायावती ने कहा सूझबूझ से उठाएं कदम
मायावती ने ट्वीट किया, 'लद्दाख में चीन के साथ झड़प में कर्नल समेत 20 भारतीय सैन्यकर्मियों की शहादत की खबर दुःखद और झकझोरने वाली है, खासकर तब जब भारत सरकार दोनों देशों के बीच सीमा विवाद और तनाव को कम करने में प्रयासरत है. सरकार को अब अत्यधिक सतर्कता व सूझबूझ से देशहित में कदम उठाने की जरूरत है.'


उन्होंने आगे लिखा, "देश को विश्वास है कि भारत सरकार देश की आन, बान व शान के हिसाब से सही समय पर सही फैसला लेगी व देश का एक इंच जमीन भी किसी को कभी हड़पने नहीं देगी. अच्छी बात है कि सरकार की कमियों को भुलाकर ऐसे नाजुक समय में पूरा देश एकजुट है. अब सरकार को जनता की उम्मीद पर खरा उतरना है."


केशव प्रसाद मौर्य ने कहा-यह लड़ाई देश की एक-एक इंच ज़मीन की सुरक्षा के लिए है
यूपी के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि जब भारत और चीन के बीच की लड़ाई है तब कांग्रस नेता इतने बचकाने बयान दे रहे हैं, इनको लगता है कि इन्होंने बड़ा खिताब जीत लिया है.कांग्रेस को इससे बाज़ आना चाहिए.यह लड़ाई BJP और कांग्रेस की नहीं है यह लड़ाई देश की एक-एक इंच ज़मीन की सुरक्षा के लिए है.


हम कभी किसी को भी उकसाते नहीं, लेकिन हम अपने देश की अखंडता और संप्रभुता के साथ समझौता भी नहीं करते- पीएम मोदी


प्रधानमंत्री ने कहा कि हमने हमेशा ही प्रयास किया है कि मतभेद विवाद न बनें. हम कभी किसी को भी उकसाते नहीं हैं. लेकिन हम अपने देश की अखंडता और संप्रभुता के साथ समझौता भी नहीं करते हैं. जब भी समय आया है हमने देश की अखंडता और संप्रभुता की रक्षा करने में अपनी शक्ति का प्रदर्शन किया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अ​मित शाह और 15 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्यमंत्री ने गलवान घाटी में जान गंवाने वाले जवानों को 2 मिनट का मौन धारण कर श्रद्धांजलि अर्पित की.


अमित शाह बोले- सैनिकों को खोने का दर्द बयां नहीं कर सकते, वीर सपूतों को देश का नमन


भारत और चीन के विदेश मंत्रियों के बीच फोन पर बातचीत हुई है. दोनों देश तनाव कम करने को लेकर सहमत हुए हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत चीन सीमा विवाद में गलवान घाटी में शहीद हुए 20 वीर सैनिकों की शहादत पर गर्व जताया है और कहा है कि उनकी शहादत व्यर्थ नहीं जाएगी.


सोनिया गांधी ने कहा- सरकार बताए कि इस सारी स्थिति से निपटने के लिए भारत की सोच, नीति और हल क्या है?
कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कहा कि चीन की सीमा पर हमारे 20 सैनिकों की शहादत ने पूरे देश की अंतरात्मा को हिलाकर रख दिया है. मैं इन सब बहादुर वीरों को नमन करती हूं. दिल की गहराई से श्रद्धांजलि देती हूं. साथ ही प्रार्थना करती हूं कि उनके परिवार को ये दुख सहने की शक्ति दे. उन्होंने कहा कि सरकार बताए कि इस सारी स्थिति से निपटने के लिए भारत की सोच, नीति और हल क्या है? हम विश्वास दिलाते हैं कि संकट की इस घड़ी में कांग्रसे पार्टी पूरी तरह से हमारी सेना, सैनिकों, सैनिक परिवारों और सरकार के साथ है.



Live Updates: भारत और चीन के विदेश मंत्रियों के बीच हुई बातचीत, दोनों देश तनाव कम करने को लेकर सहमत