नई दिल्ली: दिल्ली नगर निगम की 5 सीटों पर होने वाले उपचुनाव के लिये सोमवार को नामांकन दाखिल करने का आखिरी दिन था. अलग अलग पार्टियों के प्रत्याशी नामांकन फाइल करने के लिये जिलाधिकारी दफ्तर पहुंचे. इन सबके बीच कल्याणपुरी वार्ड से बीजेपी प्रत्याशी सियाराम कनौजिया अपने एक अलग अंदाज़ में नामांकन दाखिल करने पहुंचे. सियाराम अपनी पुरानी बाइक पर अपने समर्थकों और इलाके के विधायक के साथ नामांकन दाखिल करने आए थे. सियाराम पेशे से धोबी हैं और अपनी इसी बाइक का इस्तेमाल कपड़े लाने और धोकर कपड़े देकर आने के लिए करते हैं. हालांकि सियाराम इसे बाइक नहीं अपना 'हवाई जहाज' बताते हैं.


सियाराम कनौजिया, कल्याणपुरी सीट से बीजेपी प्रत्याशी
ABP न्यूज़ से बात करते हुए सियाराम ने बताया, "मैं धोबी समाज से हूं और बीजेपी एक ऐसी पार्टी है जो सभी को सम्मान देती है. मैं 30 साल से बीजेपी का कार्यकर्ता हूं और कपड़े धोने का काम करता हूं. इसी बाइक पर कपड़े रखकर बांटने जाता हूं. अपने शीर्ष नेतृत्व का धन्यवाद देता हूं कि उन्होंने पंडित दीनदयाल उपाध्याय की सोच, अंतिम पंक्ति में खड़े इंसान को आगे बढ़ाया जाए उसका पालन किया है." अपनी बाइक से अपने लगाव के बारे में बताते हुए सियाराम ने कहा, 'हम इस बाइक से पूरी कॉलोनी में चलते हैं. ये हमारा हवाई जहाज है. हम हर जगह ऐसे ही इसी बाइक से जाते हैं. हमें पूरा विश्वास है कि 100 फीसदी जीत हमारी ही होगी. केजरीवाल ने 13,000 करोड़ रुपये सफाई कर्मचारियों के नहीं दिए. हम जीतेंगे तो उनकी ईंट से ईंट बजा देंगे. कांग्रेस चुनाव के कहीं है ही नहीं, खत्म है चादर तान के सो गई है."


धीरेंद्र कुमार, कल्याणपुरी सीट से AAP प्रत्याशी
कल्याणपुरी वार्ड से ही आम आदमी पार्टी के प्रत्याशी धीरेंद्र कुमार उर्फ बंटी गौतम भी नामांकन दाखिल करने पहुंचे. धीरेंद्र कुमार के साथ आम आदमी पार्टी के विधायक कुलदीप कुमार भी मौजूद थे, जिनके विधायक बनने के बाद ये सीट खाली हुई थी. धीरेंद्र कुमार ने कहा, "वादे और इरादे आम आदमी पार्टी में ही होते हैं और हमारा नारा यही है कि झूठे वादे नहीं करेंगे. हमारा मुद्दा बेसिक सुविधाएं हैं. विधायक भी हमारे पार्टी के ही हैं और इलाके के सभी लोग विधायक के काम से खुश हैं. जो काम अभी तक हमारे इलाके में हम कर रहे थे उनको और भी ज्यादा रफ्तार से किया जाएगा. विधायक और पार्षद दोनों आम आदमी पार्टी सरकार के होंगे तो मिलकर अच्छे से काम करेंगे. दिल्ली को बीजेपी ने कूड़ा कूड़ा किया हुआ है, उसकी साफ सफाई का काम हम करेंगे."


धीरेंद्र कुमार के साथ नामांकन दाखिल कराने पहुंचे आम आदमी पार्टी के विधायक कुलदीप कुमार ने कहा, "यह भाजपा के 15 साल के करप्शन के गढ़ को हिलाने का चुनाव है. यहां से शुरुआत होने वाली है भाजपा को नेस्तनाबूद करने की. उगाही और अवैध सीलिंग इन सभी मुद्दों पर भाजपा इस बार एमसीडी से जाने वाली है. हमारी पार्टी में हर व्यक्ति चुनाव लड़ सकता है चाहे वह पूर्व विधायक हो या फिर छोटा कार्यकर्ता हो. हमारे लिए यह बहुत महत्वपूर्ण चुनाव है."


धर्मपाल मौर्य, कल्याणपुरी सीट से कांग्रेस प्रत्याशी
कल्याणपुरी वार्ड से ही कांग्रेस के उम्मीदवार धर्मपाल मौर्य ने कहा, "दिल्ली में आम आदमी पार्टी और बीजेपी नूरा-कुश्ती खेल रही है और जनता को बर्बाद कर दिया है. दोनों ने मिलकर दिल्ली को तबाह कर दिया है. शीला दीक्षित के समय में जो विकास के कार्य हुए है उसके बाद एक भी ढंग का काम नहीं हुआ. सफाई व्यवस्था बदतर हो गई है, रोड पर गंदगी फैली हुई है, भ्रष्टाचार की चरम सीमा पार हो गई है, कर्मचारियों की सैलरी रुकी हुई है, सफाई कर्मचारी परेशान है. इन दोनों ने पार्टियों ने कुछ काम नहीं किया. इस चुनाव में कांग्रेस आंधी की तरह वापसी करेगी."


नगर निगम उपचुनाव के लिए 28 फरवरी को मतदान किया जाएगा और 3 मार्च को वोटों की गिनती की जाएगी. कोरोना के मद्देनजर इस बार दिल्ली चुनाव आयोग ने नॉमिनेशन प्रक्रिया में भी बदलाव किया है. कैंडिडेट के साथ सिर्फ 2 लोग नॉमिनेशन के लिए जा सकते हैं, गाड़ियां भी सिर्फ 2 ले जा सकेंगे. चुनाव प्रचार के लिए रोड शो में सिर्फ 5 गाड़ियां होंगी. डोर टू डोर कैम्पेन में 5 से ज़्यादा लोग नहीं हो सकते. संबंधित जिलों में नोडल ऑफिसर हेल्थ की तैनाती की जाएगी, जो कि स्वास्थ्य से संबंधित चीज़ों को मॉनिटर करेगा.


Farmers Protest: क्या मोदी सरकार के दबाव में Sachin Tendulkar और Akshay Kumar जैसे बड़े सितारों ने किए ट्वीट? महाराष्ट्र सरकार कराएगी जांच