MCD Exit Polls Result 2022: दिल्ली नगर निगम चुनाव को लेकर आए एग्जिट पोल्स ने 7 दिसंबर को आने चुनाव परिणाम को लेकर स्थिति काफी हद तक साफ कर दी है. 4 दिसंबर को दिल्ली नगर निगम के लिए मतदान हुआ था, जिसके नतीजे बुधवार को घोषित किए जाएंगे. एमसीडी चुनाव (MCD Elections) को लेकर आए कई एग्जिट पोल्स में आम आदमी पार्टी को 170 तक सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है.  


इन एग्जिट पोल्स में भारतीय जनता पार्टी (BJP) को झटका और आम आदमी पार्टी (AAP) की जीत साफ दिखाई दे रही है. एमसीडी पर पिछले 15 साल से काबिज बीजेपी के लिए ये एग्जिट पोल्स बेहद चौंकाने वाले हैं. वहीं एग्जिट पोल के नतीजे कांग्रेस (Congress) के लिए भी चिंता पैदा करने वाले हैं. दरअसल, एमसीडी चुनाव को लेकर जारी किए गए तमाम एग्जिट पोल में चार एग्जिट पोल ऐसे भी हैं, जिनमें कांग्रेस को 20 से कम सीटें मिलने की संभावना जताई गई है. एग्जिट पोल के नजीजे अगर रिजल्ट में बदलते हैं, तो ये निश्चित तौर पर कांग्रेस की साख पर सवाल खड़े करने वाले हैं. 


एग्जिट पोल्स में किसे मिली कितनी सीटें


एजेंसी                                        बीजेपी            कांग्रेस             आप              अन्य


आजतक-एक्सिस माई इंडिया         69-91             3-7               149-171      5-9


न्यूज एक्स जन की बात                  70-92           04-07             159-175       01


टाइम्स नाउ ईटीजी                       84-94            6-10               146-156       0-4


जी न्यूज बर्राक                             82-94             8-14              134-146      14-19  


कांग्रेस का सबसे बुरा हाल


एग्जिट पोल्स के मुताबिक, कांग्रेस की नगर निगम चुनाव से सबसे खराब हाल है. आजतक-एक्सिस माई इंडिया ने कांग्रेस को महज 3-7 सीटें मिलने का अनुमान लगाया है. वहीं, न्यूज एक्स जन की बात में कांग्रेस को 4-7, टाइम्स नाउ ईटीजी के एग्जिट पोल में 6-10 और जी न्यूज बर्राक के एग्जिट पोल में सबसे ज्यादा 8-14 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है. एग्जिट पोल्स के नतीजों से साफ है कि एमसीडी पर शासन करने के लिए कांग्रेस को अभी और इंतजार करना पड़ सकता है.


7 दिसंबर को जारी होगा रिजल्ट


दिल्ली विधानसभा चुनाव के बाद केजरीवाल का मैजिक एमसीडी चुनाव में देखने को मिल रहा है. केजरीवाल इस बार एमसीडी से बीजेपी को बाहर का रास्ता दिखाते नजर आ रही है. दिल्ली नगर निगम का रिजल्ट 7 दिसंबर को घोषित किया जाएगा. ऐसे में अगर एग्जिट पोल के नतीजे सही साबित होते हैं, तो बीजेपी दिल्ली में आम आमदी पार्टी से एक कदम और पीछे हो जाएगी. बुधवार को एमसीडी चुनाव की घोषणा के साथ ही यह भी साबित हो जाएगा कि दिल्ली में मोदी मैजिक काम करता है या नहीं. 


इसे भी पढ़ेंः-


Himachal Exit Poll: 'कांग्रेस को जीत का भरोसा लेकिन...', पार्टी ने दो नेताओं को बनाया हिमाचल का पर्यवेक्षक