नई दिल्ली: दिल्ली नगर निगम चुनाव के नॉमिनेशन के लिए आज आखिरी दिन है. प्रत्याशी सुबह 11 बजे से शाम 6 बजे तक अपना नॉमिनेशन करा सकते हैं. प्रक्रिया पहले दोपहर तीन बजे खत्म होनी तय थी. लेकिन दिल्ली निर्वाचन आयोग ने आखिरी तारीख के दिन नॉमिनेशन दाखिल करने के लिए वक्त तीन घंटे बढ़ा दिया है. निर्वाचन आयोग ने यह निर्णय बीजेपी और आप की ओर से अनुरोध प्राप्त होने के बाद दिल्ली नगर निगम (पार्षद चुनाव) नियम 2012 के तहत किया.


दिल्ली बीजेपी का एक प्रतिनिधिमंडल निर्वाचन आयोग के अधिकारी से इस संबंध में मुलाकात के लिए गया था. वहीं आप की ओर से भी नॉमिनेशन लेटर दाखिल करने का समय बढ़ाने के संबंध में एक अर्जी दी गई थी. राज्य निर्वाचन आयुक्त एस के श्रीवास्तव ने डीएमसी कानून 1957 के तहत अपने अधिकारों का इस्तेमाल करते हुए नॉमिनेशन लेटर दाखिल करने का समय बढ़ाने का निर्देश दिया. राज्य निर्वाचन आयोग के आदेश में सभी निर्वाचन अधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि वे अपने कार्यालय में शाम छह बजे तक आने वालों को मुहर और हस्ताक्षर वाले कूपन जारी करें और उन्हें अपने कागजात प्रस्तुत करने की इजाजत दें और उन्हें, उसे स्वीकार करते हुए रसीद जारी करें.


नगर निगम चुनाव में अब तक 800 उम्मीदवारों ने ही नॉमिनेशन किया है. लेकिन दो प्रमुख पार्टियों बीजेपी-कांग्रेस के एक भी उम्मीदवार ने नॉमिनेशन नहीं किया है. इसके अलावा आम आदमी पार्टी के भी अधिकांश उम्मीदवारों को नॉमिनेशन करना है. इसलिए आज नॉमिनेशन का अंतिम दिन होने की वजह से रिटर्निंग ऑफिसर के दफ्तर में काफी भीड़ होने की संभावना है.


दिल्ली में आने वाली 23 तारीख को दिल्ली नगर निगम का चुनाव होना है. जिसके लिए आम आदमी पार्टी, बीजेपी और कांग्रेस अपना पूरा ज़ोर लगा रही हैं. चुनाव के मद्देनजर कांग्रेस पार्टी ने अपने 140 उम्मीदवारों के नाम की भी घोषणा कर दी.